जानते हैं पृथ्‍वी पर कितनी चीटियां हैं, स्‍टडी में सामने आई संख्या जानकर चौंक जाएंगे

News

ABC News: क्‍या आपको पता है पृथ्‍वी पर कितनी चीटियां रहती हैं? ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग और जर्मनी के वैज्ञानिकों ने मिलकर एक स्‍टडी की और इस सवाल का जवाब खोज लिया है. स्‍टडी कहती है कि हमारे ग्रह पर लगभग 20 क्वाड्रिलियन चींटियां हैं. इस आंकड़े को आप ऐसे समझ सकते हैं कि यह संख्‍या 20,000,000,000,000,000 है, जिसमें 20 के बाद 15 जीरो आते हैं. एक और दिलचस्‍प आंकड़ा वैज्ञानिकों की स्‍टडी में सामने आया है. वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि दुनिया की चींटियां सामूहिक रूप से लगभग 12 मिलियन टन शुष्क कार्बन का निर्माण करती हैं. यह सभी जंगली पक्षियों और जंगली स्तनधारियों के द्रव्यमान से ज्‍यादा है. यह पृथ्वी पर मनुष्यों के कुल वजन के पांचवें हिस्से के बराबर भी है.

द कन्वर्सेशन के लिए लिखते हुए वैज्ञानिकों ने बताया है कि उन्‍होंने धरती पर चीटियां की संख्‍या का पता कैसे लगाया. वैज्ञानिकों के इस शोध में दुनिया भर की ऐसी 489 स्‍टडी को शामिल किया गया, जिनमें विशेषज्ञों ने चीटियों की आबादी का विश्‍लेषण किया था. इसमें न सिर्फ अंग्रेजी में हुए शोध, बल्कि फ्रेंच से रूसी से लेकर मंदारिन भाषाओं में अध्ययन भी शामिल था. ये 489 अध्ययन सभी महाद्वीपों और जंगलों से लेकर रेगिस्तान तक के शहरों तक चीटियों के आवास पर आधारित थे. आखिरकार वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया कि पृथ्वी पर लगभग 20 क्वाड्रिलियन चीटियां हैं. यह आंकड़ा, हालांकि वे इसे रूढ़िवादी कहते हैं, पिछले अनुमानों की तुलना में दो से 20 गुना अधिक है. प्रख्यात जीवविज्ञानी एडवर्ड ओ विल्सन ने एक बार कहा था कि कीड़े और अन्य अकशेरूकीय ‘छोटी चीजें हैं, लेकिन दुनिया को चलाती हैं’. वह काफी हद तक सही थे. चीटियां प्रकृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. वो मिट्टी को हवा देती हैं, बीजों को फैलाती हैं, कार्बनिक पदार्थों को तोड़ती हैं और कई छोटे कीड़ों के लिए आवास बनाती हैं. वो हमारी फूड चेन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाती हैं.

स्‍टडी बताती है कि पृथ्‍वी पर चीटियों की 15,700 से अधिक नामित प्रजातियां और उप-प्रजातियां हैं. जबकि कई प्रजातियों को तो अभी तक कोई नाम भी नहीं दिया गया है. स्‍टडी कहती है कि चीटियों के बेहतरीन सामाजिक संगठन ने उन्हें दुनिया भर के लगभग सभी पारिस्थितिक तंत्रों और क्षेत्रों में निवास करने के काबिल बनाया है. इस स्‍टडी में चीटियों के वजन का भी अनुमान लगाया गया. जीवों के द्रव्यमान को आमतौर पर उनके कार्बन मेकअप के संदर्भ में मापा जाता है. वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि 20 क्वाड्रिलियन औसत आकार की चींटियां लगभग 12 मिलियन टन ‘बायोमास’ जितनी हो सकती हैं. यह जंगली पक्षियों और स्तनधारियों के संयुक्त बायोमास से अधिक है और कुल इंसानी बायोमास का लगभग 20% है. हालांकि स्‍टडी साफतौर पर कहती है कि वैज्ञानिकों के पास पेड़ों या जमीन के अंदर मौजूद चीटियों की संख्या के बारे में बहुत कम जानकारी है. यानी वैज्ञानिकों के निष्कर्ष कुछ अधूरे भी हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media