Kanpur: पांच और चौराहों पर होगा ट्रैफिक डायवर्जन, जाम की समस्या का निकलेगा हल

News

ABC News: कानपुर में जाम की समस्या हल करने के लिए पांच प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक डायवर्जन करने का फैसला लिया गया है. बताया जा रहा है कि इसको लेकर यातायात पुलिस सर्वे भी कर रही है. जल्द ही पूरी तैयारी होने के बाद लालबंगला बाजार, बर्रा बाईपास चौराहा, गुमटी, नजीराबाद रोड और गुटैया क्रॉसिंग पर ट्रैफिक डायवर्जन किया जाएगा.

डीसीपी ट्रैफिक रवीना त्यागी का कहना है कि गुटैया क्रासिंग से डीपीएस कालेज सर्वोदयनगर तक लागू किए गए वनवे से पब्लिक को राहत मिली है. देवकी सिनेमा से गुटैया क्रासिंग आने वाले ट्रैफिक को रेव मोती तिराहे से श्रम न्यायालय की ओर मोड़ दिया गया. क्रासिंग के पास आटो, टेंपो का जमावड़ा खत्म होने से राहगीरों को भी राहत मिली है. लेकिन देवकी सिनेमा की तरफ से आकर क्रासिंग पार करके कार्डियोलॉजी जाने वालों को जरूर एक से दो किमी. का अतिरिक्त चक्कर काटना पड़ा. ट्रैफिक पुलिस ने वनवे का यह प्रयोग एक महीने के लिए ट्रायल के रूप में लागू किया है. अगर ट्रायल सफल रहा तो स्थाई रूप से यह डायवर्जन लागू किया जाएगा. इसके साथ ही बर्रा बाईपास चौराहा, गुमटी, नजीराबाद रोड पर ट्रैफिक डायवर्जन के लिए ट्रायल किया जा रहा है. डीसीपी ट्रैफिक रवीना त्यागी का कहना है कि यातायात विभाग को शहर के प्रमुख चौराहों पर जाम से निजात पाने में बड़ी सफलता मिली है. जरीबचौकी चौराहे का जाम पूरी तरह से खत्म हो गया है. इसी तरह शहर के रावतपुर रेलवे स्टेशन, स्वरूप नगर हैलट के सामने समेत अन्य जगहों के जाम पूरी तरह से खत्म हो गए हैं. पूरे शहर को इसी तरह से जाम वाले चौराहों व रास्तों पर सर्वे के बाद जाम खत्म करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है. वहीं, घंटाघर चौराहे के अनियंत्रित ट्रैफिक को कॉरिडोर के जरिए नियंत्रित किया गया है. स्टेशन पट्टी से लेकर हालसी रोड साइड आने वाले ट्रैफिक को बेरीकेडिंग और डिवाइडर के जरिए कन्वर्ट किया गया है. हैरिसगंज पुल से उतर सुतरखाना चौकी के पीछे मोड़े गए ट्रैफिक का गलियारा संकरा है.अब इसे 15 फुट चौड़ा करने पर सहमति बनी है. हैरिसगंज पुल से आने वाले ट्रैफिक को चौराहे से पांच मीटर पहले सुतरखाना चौकी के पीछे से मोड़ दिया गया है. चौकी के पीछे गलियारा संकरा होने से वाहन एक लेन में निकलते हैं. पीकआवर्स में ई-रिक्शा और टेंपो की अराजकता के कारण वाहन फंसते हैं. इससे पुल तक वाहनों की लाइन लग जाती है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media