Kanpur: अब ऑफलाइन जमा होगा हाउस टैक्स, नगर निगम कार्यकारिणी में फैसला, जानें अन्य निर्णय

News

ABC News: शनिवार को नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. कारगिल पार्क में स्मार्ट सिटी द्वारा बोटिंग के 70 और 100 रुपए शुल्क को घटाकर 10 और 15 रुपए कर दिया. महापौर ने बताया कि स्मार्ट सिटी द्वारा बिना कार्यकारिणी और सदन से शुल्क पास कराए अवैध तरीके से वसूला जा रहा था. वहीं स्टीमर के 160 रुपए शुल्क पर सोमवार को कार्यकारिणी की बैठक में फैसला लिया जाएगा.

कार्यकारिणी सदस्य और पार्षद अभिषेक गुप्ता मोनू ने हाउस टैक्स का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि ऑनलाइन हाउस टैक्स वसूली सर्वर में खराबी के चलते बंद है. नगर निगम लोगों को नोटिस पर नोटिस जारी कर रहा है. जबकि पूरी तरह गलती नगर निगम की है. इस पर फैसला लिया गया कि लोग पुरानी पद्धति से ही टैक्स जमा कर सकेंगे. टैक्स जमाकर आरआई लोगों को रसीद देंगे. सड़क बनने के 24 घंटे के भीतर ही उखड़ जा रही हैं. महापौर ने कार्रवाई को लेकर चीफ इंजीनियर मनीष अवस्थी से सवाल-जवाब भी किए. फैसला लिया गया कि अब खराब करने वाले ठेकेदारों पर जुर्माना नहीं बल्कि उन्हें सीधे ब्लैकलिस्ट किया जाएगा. अनुपूरक बजट पास करने के लिए कार्यकारिणी की बैठक बुलाई गई थी. लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के चलते इस पर ही चर्चा नहीं हो सकी. महापौर ने बताया कि विज्ञापन नियमावली में 1 साल में 6 लाख रुपए आय दिखाई गई. जबकि अगले 4 महीने में 4 करोड़ रुपए की आय प्रस्तावित की गई है.

इस पर महापौर ने कड़ी नाराजगी जताते हुए दोबारा बजट संसोधित कर सोमवार को फिर कार्यकारिणी की बैठक बुलाई है. जाजमऊ के जाना गांव स्थित कान्हा उपवन के पास में गायों के लिए अस्पताल बनाया जाएगा. अभी गायों के घायल होने पर उन्हें समुचित इलाज नहीं हो पाता है और इलाज के अभाव में मौत हो जाती है. करीब 2 करोड़ रुपए लागत से अस्तपाल बनाया जाएगा. स्मार्ट सिटी के कार्यों को लेकर बैठक में सवाल उठे. महापौर ने अधिकारियों से पूछा कि स्मार्ट सिटी नगर निगम में जहां-तहां निर्माण कर रहा है. कोई परमीशन तक नहीं ली जा रही है. इस पर फैसला लिया गया कि स्मार्ट सिटी से नगर निगम किराया वसूल करेगा. बता दें कि नगर निगम मुख्यालय की तीसरी मंजिल पर स्मार्ट सिटी का पूरा ऑफिस खुला हुआ है. कार्यकारिणी में उप नगर आयुक्त मयंक यादव बिना सूचना अब्सेंट थे. बिना बताए न आने पर उन्हें नगर निगम मुख्यालय से हटाए जाने की संस्तुति करने के लिए महापौर ने नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन को कहा. बताया कि सीएम के कार्यक्रम के दौरान वे अचानक आ गए थे और तब से फिर बिना बताए गायब हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media