कानपुर में जन्माष्टमी की धूम, सज गए मंदिर, बाजेगी घर-घर कान्हा की बधाई

News

ABC NEWS: ‘नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की…’ की गूंज के साथ शुक्रवार को जगत के पालनहार भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव कानपुर में धूमधाम से मनाया जाएगा. आधी रात घर-घर कान्हा का जन्म होगा और शहर में उत्सव सा नजारा दिख रहा है.मंदिरों में शंखनाद के साथ राधा-माधव और लड्डू गोपाल का पंचामृत से महाअभिषेक किया जाएगा.

मुरली मनोहर की मनोहारी झांकियों में वृंदावन की झलक दिखेगी तो घर और मंदिर भी शोभायमान होंगे. मंगल गीत गाए जाएंगे. इस्कान मंदिर, जेके मंदिर, द्वारिकाधीश मंदिर, गीता मंदिर, हजारी लाल मंदिर, शिवाला मंदिर और सनातन धर्म मंदिर में श्रद्धालु उत्साहपूर्वक जन्माष्टमी का पर्व मनाएंगे.

इस्कान मंदिर को विदेशी पुष्पों से सजाया गया
यहां भगवान के जन्म से बाल्यकाल की मनोहारी झांकी के भी श्रद्धालुओं को दर्शन होंगे. सखा रूप में सुदामा लीला और प्रेमी के रूप में राधा और गोपियों की लीला दर्शायी गयी है. कर्मयोगी, धर्मयोगी, वीर और अवतारी श्रीकृष्ण की लीलाओं से जुड़ी झांकियों के भी श्रद्धालुओं को दर्शन होंगे. युवा पीढ़ी को संस्कारों से परिचित कराने के लिए विशेष प्रकार की प्रतियोगिता का भी किया गया है. इसमें चित्रकला प्रदर्शनी, कृष्ण पहेली, सांस्कृतिक वेशभूषा प्रतियोगिता, निबंध लेखन, श्लोक प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता शामिल है, वहीं, जेके मंदिर में प्रतिवर्ष की भांति भगवान का अभिषेक पूजन व शृंगार कर जन्मोत्सव मनाया जाएगा. फव्वारे रंगीन रोशनी से जगमग हो चुके हैं, जिससे मंदिर मनोरम छटा बिखेर रहा है.

माटी के खिलौनों की रही मांग, झांकियों में सजे देशी खिलौने
दो वर्ष बाद एक बार फिर बाजार जन्माष्टमी पर देशी खिलौनों से गुलजार हुआ. शिवाला, पी रोड, सीसामऊ, लालबगंला, किदवई नगर और कल्याणपुर के बाजारों में जन्माष्टमी से जुड़े देशी खिलौनों की मांग सर्वाधिक रही. राधा-कृष्ण, होली खेलते हुए, रासलीला, वाटिका में दर्शन, जेल में जन्म, माखन चोर, कालिया पर सवार और पूतना वध के खिलौने खरीदने के लिए बड़ी संख्या में भक्त बाजार पहुंचे. शिवाला के खिलौना व्यापारी मेवालाल ने बताया कि लंबे समय के बाद माटी के खिलौनों की मांग रही.

देश-विदेश के भक्त करेंगे आनलाइन दर्शन
इस्कान और जेके मंदिर के मनोहारी दृश्य को देखने के लिए कोरोना काल में इंटरनेट मीडिया का प्रयोग बड़ी संख्या में किया गया था. इस बार भी इस्कान मंदिर, जेके मंदिर में जन्माष्टमी के उत्सव को देखने के लिए आनलाइन वीडियो कई भक्तों द्वारा बनाए जा रहे हैं.

हुमा के घर भी बिराजेंगे कान्हा
गुरुवार को शिवाला बाजार में जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर मुस्लिम समुदाय की हुमा भगवान श्रीकृष्ण की झांकियों के लिए सामान और नंदलाल का झूला खरीदती नजर आईं. उन्होंने बताया कि कई वर्षों से जन्माष्टमी पर वह कान्हा की झांकी सजाती आ रही हैं. भक्त ज्ञानेंद्र विश्नोई ने बताया कि हुमा ने बाजार में भगवान के शृंगार और झांकियों के सामने के सामान खरीदकर शहर की गंगा-जमुनी तहजीब का सुंदर चित्रण दिखाया.

दिव्य ध्रुव योग में मनाई जाएगी जन्माष्टमी
धूनी ध्यान केंद्र के संस्थापक आचार्य अमरेश मिश्र ने बताया कि जन्माष्टमी का पर्व इस बार दिव्य ध्रुव योग में मनाया जाएगा. वहीं, पद्मेश इंस्टीट्यूट आफ वैदिक साइंसेस के अध्यक्ष केए दुबे पद्मेश ने बताया कि भाद्रपद मास कृष्ण पक्ष की अष्टमी 19 अगस्त को रात्रि के 11 बजे तक नवमी है. कृतिका नक्षत्र रात्रि के 01:33 मिनट तक रोहिणी है जिस कारण वैष्णव लोग श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का 19 अगस्त को मनाएंगे. यह पर्व 5251वें कृष्ण जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाएगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media