नीली चिड़िया को अलविदा! खत्म हुआ Twitter, अब X का जादू चलाएंगे मस्क

News

ABC NEWS: माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter का नाम, लोगो और URL सब बदल दिया गया है. पिछले साल इसे खरीदने वाले अमेरिकी अरबपति एलन मस्क ने सबसे बड़े बदलाव के तौर पर पुराने Twitter को खत्म करते हुए नए X की शुरुआत की है. अब ट्विटर का नाम बदलकर X हो गया है और नीली चिड़िया (ब्लू बर्ड) वाले लोगो की जगह X लोगो दिख रहा है. यही नहीं, अब प्लेटफॉर्म का नया URL भी बदलकर x.com कर दिया गया है. ये बदलाव प्लेटफॉर्म पर लाइव हो चुके हैं.

ट्विटर CEO Linda Yaccarino ने खुद इस बदलाव की जानकारी दी है और मस्क के दावे पर मुहर लगाई है. एलन मस्क ने पहले ही संकेत दिए थे कि ट्विटर में ढेरों बदलाव करते हुए वह बिल्कुल नया अनुभव यूजर्स को देंगे और वह ढेरों बदलाव कर भी चुके थे, लेकिन अब उनकी ओर से सबसे बड़ा कदम उठाया गया है. प्लेटफॉर्म की पहचान पूरी तरह से बदलने के पीछे मकसद है कि मस्क Twitter नाम के साथ आगे नहीं बढ़ना चाहते. इस बदलाव को लोगों से मिली-जुली प्रतिक्रिया मिल रही है.

क्या आपको दिखा नया बदलाव?
मस्क ने ट्वीट में बताया था कि ट्विटर में किया जा रहा बदलाव धीरे-धीरे सभी मार्केट्स में यूजर्स को दिखने लगेगा और इसकी शुरुआत कर दी गई है. ट्विटर के आधिकारिक अकाउंट के नाम से लेकर प्रोफाइल फोटो तक बदल चुकी है. हालांकि, इसका हैंडल अब भी @twitter ही है. इसके अलावा अब यूजर्स को x.com पर जाने की स्थिति में ट्विटर पर रीडायरेक्ट किया जा रहा है.

Threads से मिल रही है टक्कर
मार्क जुकरबर्ग की सोशल मीडिया Meta ने बीते दिनों Threads by Instagram ऐप लॉन्च की है, जिसका कॉन्सेप्ट काफी हद तक Twitter से मिलता-जुलता है. इसे Twitter के विकल्प के तौर पर पेश किया गया है और खुद मस्क भी Threads लॉन्च से खुश नहीं हैं. बेहद कम वक्त में एक करोड़ से ज्यादा यूजर्स जुटाते हुए Threads सबसे तेज बढ़त दर्ज करने वाली सोशल मीडिया ऐप बनी है. नए बदलाव के साथ मस्क बेहतर सोशल ऐप का वादा दोहरा रहे हैं.

पहले भी बदला गया था ट्विटर लोगो
एलन मस्क ने पिछले साल ट्विटर खरीदने के बाद से इसमें कई बड़े बदलाव किए हैं और ब्लू टिक के लिए यूजर्स को मंथली सब्सक्रिप्शन लेने का विकल्प दिया गया है. इससे पहले मस्क ने मजाक में डोजीकॉइन क्रिप्टो टोकन के लोगो शीबा इनू डॉग मीम को ट्विटर का लोगो बना दिया था. मस्क ट्विटर में आए दिन ऐसे बदलाव कर रहे हैं, जो सुर्खियां बनते हैं. देखना होगा कि नई पहचान के साथ X खुद को साबित कर पाता है या नहीं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media