चंद्रयान-3 की लैंडिंग देखने के लिए बच्चों में दिखा उत्साह: तालियों की गड़गड़ाहट व भारत माता की जय से गूंज उठे विद्यालय

News

ABC NEWS: बुधवार शाम स्कूलों में जोश और उत्साह के अलावा कुछ और नहीं दिख रहा था और ऐसा हो भी क्यों ना जब भारत की गौरव की बात आती है तो हर कोई उत्साह से लबरेज हो जाता है. मौका था चंद्रयान 3 लैंडिंग को लाइव देखने का. चंद्रयान-3 की लैंडिंग को देखने के लिए यूपी के सभी विद्यालयों में बच्चों को दिखाने के लिए तमाम इंतजाम किए गए. हर कोई इस गौरवशाली क्षण का साक्षी बनना चाह रहा था. छोटे-छोटे बच्चों से लेकर बड़े बच्चों तक में बहुत उत्साह देखने को मिला. जैसे ही चंद्रयान चंद्रमा पर पहुंचा तो पूरा स्कूल तालियाें की गड़गड़ाहट और भारत माता की जय की जयकारों से गूंज उठा. भले ही बच्चों को चंद्रयान के बारे में पूरी जानकारी ना हो लेकिन उन्हें यह जरूर पता था कि यह भारत के लिए एक गौरवशाली क्षण है, जिसको सभी ने उत्साह पूर्वक देखा.

स्कूल में वाई-फाई और प्रोजेक्टर की कि गई व्यवस्था
उच्च प्राथमिक विद्यालय बेनाझाबर में प्रधानाचार्य सीमा साहू ने चंद्रयान-3 लैंडिंग को दिखाने के लिए स्कूल में एक प्रोजेक्टर लगाया था. इसके अलावा स्कूल में वाई-फाई की भी व्यवस्था की ताकि बच्चे लोग चंद्रयान के बारे में अच्छे से जान सके. उन्होंने बताया कि इस गौरवशाली क्षण को हर व्यक्ति पूरे उत्साह के साथ देखें यही मेरा मुख्य उद्देश्य है. हर बच्चे को चंद्रयान के बारे में पता हो ताकि वह भी इसे इंस्पायर हो और आगे चलकर देश के लिए कुछ कम करें.

बच्चों को करना है जागरूक
प्रधानाचार्य ने कहा कि हर बच्चा अपने देश के बारे में जाने. उन्हें पता हो कि कैसे वैज्ञानिक क्या काम कर रहे हैं, उन्होंने चंद्रयान के लिए क्या-क्या काम किए हैं ताकि बच्चे इसके बारे में अच्छे से जान सके और वह अपना सुनहरा भविष्य तालाशें.

सफल लैंडिंग के लिए हाथ जोड़कर भगवान से करी प्रार्थना
जैसे-जैसे चंद्रयान चंद्रमा के निकट पहुंच रहा था। वैसे-वैसे लोगों की दिलों की धड़कनें तेज हो रही थी. हर कोई, चाहे वह शिक्षा को या बच्चे सभी हाथ जोड़कर भगवान से प्रार्थना कर रहे थे कि जल्दी से अच्छे से चंद्रमा पर उतर जाए. जब यह बताया जा रहा था कि चंद्रयान चंद्रमा के निकट पहुंचने वाला है, वैसे-वैसे लोग और ज्यादा उत्साहित दिखाई दे रहे थे.

स्कूल में बांटी गई मिठाई
चंद्रयान की लैंडिंग होते ही स्कूलों में मिठाई बांटी गई. शिक्षकों ने बच्चों को और शिक्षकों को मिठाई खिलाकर एक दूसरे को बधाई दी. सभी का उत्साह देखकर मानो ऐसा लग रहा था जैसे की लोग साक्षात रूप से खुद वहां मौजूद हो.

14 जुलाई को भरी थी उड़ान
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी (ISRO) के वैज्ञानिकों ने 14 जुलाई को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से चंद्रयान-3 को लांच किया था, जो की बुधवार को चंद्रमा पर सफलतापूर्वक लैंड हो गया. इसके बाद वैज्ञानिकों का खुशी का ठिकाना नहीं था. आपको बताते चलें कि पिछला चंद्रयान-2 आखिरी दौर पर फेल हो गया था.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media