बिना डीजल के स्टार्ट होगा इंजन, जानें IIT Kanpur की इस रिसर्च के बारे में

News

ABC News: डीजल की बढ़ती कीमतें हर किसी को परेशान करती हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि डीजल की कीमतों का सीधा असर महंगाई से जुड़ा होता है लेकिन आइआइटी कानपुर में अब एक ऐसा इंजन तैयार किया है. जोकि बिना डीजल के स्टार्ट हो जाता है. बताया जा रहा है कि यह इंजन डाईमेथाइल ईथर फ्यूल से चलता है. इस इंजन को एक ट्रैक्टर में लगाकर ट्रायल किया गया, जिसमें पॉजीटिव रिजल्ट सामनें आए हैं.

इस इंजन को तैयार करने में करीब तीन साल का वक्त लगा है. कई स्टेज में टेस्टिंग कर इंजन का ट्रायल भी किया गया. आईआईटी के प्रोफेसर अविनाश अग्रवाल का कहना है कि डीएमई फ्यूल को म्यूनसिपलिटी सॉलिड वेस्ट, एग्रीकल्चर वेस्ट और हाईएस्ट कोल से सिंपल प्रोसेस करके तैयार किया गया है. इसे इको फ्रेंडली बताते हुए कहा कि इसमें धुआं जीरो परसेंट निकलता है जो कि पर्यावरण के लिए भी बेहतर है.

इस इंजन को डेवलप करने में आईआईटी कानपुर का सपोर्ट और फंडिंग सेंट्रल गवर्नमेंट के डिपार्टमेंट आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी और साइंस एंड इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड ने किया है. ट्रैक्टर में लगे इंजन को डीएमई फ्यूल से चलाने के लिए फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम में चेंजमेंट किया गया है. चेंजमेंट में हायर डायमीटर का नोजल होल, डीएमई सप्लाई लाइन, हाइप्रेशन पंप, डीएमई रिटर्न लाइन और डीएमई टैंक आदि को लगाया गया है. डीएमई इंजन का टेस्ट आईआईटी कानपुर की इंजन रिसर्च लैब में फुल थ्रॉटल परफॉर्मेंस और पार्ट थ्रॉटल एंड पार्ट लोड टेस्ट किया गया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media