सर्दियों में च्यवनप्राश की जगह खाएं ये आयुर्वेदिक चीजें, सेहत को मिलेंगे उतने ही फायदे

News

ABC NEWS: जब आप छोटे रहे होंगे तब च्यवनप्राश जरूर खाया होगा. इसके अनगिनत फायदे बताकर घर वाले आपको खिलाया करते होंगे. लेकिन अब दौड़ती-भागती जिंदगी के कारण कई लोग इसका सेवन नहीं कर पाते. च्वयनप्राश को गुणों से भरपूर माना जाता है और दावा किया जाता है कि यह इम्यूनिटी मजबूत करता है. इसलिए सर्दियों में इसे खाना काफी फायदेमंद है.

च्यवनप्राश का स्वाद खट्टा-मीठा और तीखा होता है. आयुर्वेद में बताया गया है कि इसका नाम ‘च्यवन’ ऋषि के नाम पर रखा गया है. च्यवनप्राश अमलकी, नीम, पिप्पली, अश्वगंधा, सफेद चंदना, तुलसी, इलायची, अर्जुन, ब्राह्मी, केसर, घृत और शहद आदि को मिलाकर बनाया जाता है.

15 साल से अधिक एक्सपीरियंस वाली डाइटीशियन आशु गुप्ता का कहना है कि आज के समय में लोग नेचुरल फूड्स खाने की अपेक्षा मार्केट में बनी चीजें खाना पसंद करते हैं. अगर आप च्यवनप्राश के इंग्रेडिएंट को डायरेक्ट खाएंगे तो आपको अधिक फायदा होगा. अगर आप चाहें तो च्यवनप्राश जिन चीजों से बनता है, उनमें से कुछ चीजें आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकती हैं.

आंवला : आंवला पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है. यह च्यवनप्राश का मुख्य इंग्रेडिएंट है. आंवला विटामिन सी के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है. इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और इम्यूनिटी बूस्टर होते हैं. 100 ग्राम आंवला में लगभग 700 ग्राम विटामिन सी होता है. सर्दियों में इसके सेवन से काफी फायदा होगा.

तिल : तिल, सर्दियों में काफी प्रयोग में आती है. इसमें काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. 28 gm तिल में 160 कैलोरीस 5 ग्राम प्रोटीन, 3.3 ग्राम फाइबर होता है. इसमें जिंक, सेलेनियम, कॉपर, आयरन, विटामिन बी 6 और विटामिन ई काफी अच्छी मात्रा में होता है जो शरीर के व्हाइट ब्लड सेल्स

पिपली : स्वाद में तीखा और तासीर में गर्म पिपली 2000 वर्षों से भी पुरानी जड़ी-बूटी है. सदियों से इसका प्रयोग सेहत को अच्छा रखने के लिए होता आ रहा है. खांसी और सर्दी को जड़ से खत्म करने और इम्यूनिटी बढ़ाने में यह काफी फायदेमंद है.

तुलसी : तुलसी में विटामिन सी और जिंक भरपूर मात्रा में होता है. यह नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर है जिससे इंफेक्शन कम होता है. इसमें मौजूद भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण कई तरह से सं

नीम : नीम इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देती है जिससे शरीर विभिन्न प्रकार के रोगों से मुक्त रहता है. यह ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है. डायबिटीज वाले लोगों को यह काफी फायदेमंद है. मलेरिया, वायरल फ्लू, डेंगू और अन्य संक्रामक बीमारियों से बचाने में भी यह काफी फायदा पहुंचाता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media