कड़ाके की ठण्ड में UP के सभी परिषदीय स्कूलों में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक छुट्टी का आदेश

News

ABC NEWS: कड़ाके की ठंड, घने कोहरे और शीतलहर को देखते हुए उत्तर प्रदेश के सभी परिषदीय स्कूलों में 31 दिसंबर से जाड़े की छुट्टियां हो जाएंगी. स्कूल शिक्षा महानिदेशालय से स्कूलों को भेजी गई सूचना के अनुसार परिषदीय स्कूल में 30 दिसंबर को पढ़ाई के बाद 31 दिसंबर से अगले साल 14 जनवरी 2024 तक सर्दियों की छुट्टियां रहेंगी.इस संबंध में शिक्षा परिषद की ओर से भी आदेश जारी किया गया है. जिसमें यह भी कहा गया है कि शीतकाल में मौसम में बदलाव के दृष्टिगत सक्षम प्राधिकारी द्वारा विद्यालय संचालन के समय में परिवर्तन किया जा सकेगा.

शिक्षा महानिदेशालय की तरफ से भेजा गया आदेश
बदलते मौसम और ठंड के मद्देनजर यूपी के प्राइमरी स्कूलों में छुट्टियों का फैसला ले लिया गया है. यूपी के प्राइमरी स्कूलों में जाड़े की छुट्टी 31 दिसंबर से हो जाएंगी. विंटर वेकेशन 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक रहेंगे. सर्दियों की छुट्टियों का निर्देश स्कूल शिक्षा महानिदेशालय (Directorate General of School Education) की तरफ से भेजा गया है. ये निर्देश मौसम परिवर्तन को देखते हुए लिया गया है. इस मुताबिक सक्षम प्राधिकारी समय परिवर्तित भी कर सकेंगे.

बदला गया समय
यूपी के स्कूलों में सर्दियों में समय बदल दिया जाता है. स्कूलों में एक अक्टूबर से 31 मार्च तक स्कूल का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक होता है. गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों में प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में निगरानी बढ़ाई गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके लिए राज्य सरकार की ओर से 101 टीमें बनाई गई थी. ये टीमें स्कूल चलो अभियान, मेरा विद्यालय स्वच्छ विद्यालय या स्कूलों में हो रहे निर्माण के काम को देखना था.

अभिभावकों को दी गयी सलाह
कोरोना वायरस (Corona virus)  एक बार से देश भर में फिर से पांव पसार रहा है. कुछ राज्यों में COVID-19 वेरिएंट JN.1 के नए मामले पाए गए हैं.  यूपी में भी कोरोना के नए मामले रिपोर्ट किए जा रहे हैं. बच्चों को स्कूल भेजते हुए पेरेंट्स  छुट्टियों के दौरान भी बच्चों का खास ध्यान रखें. हल्की सर्दी-खांसी या नजला, बुखार होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं, टेस्ट कराएं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media