MP में 304 करोड़ का डैम फूटने का खतरा, 18 गांव कराए खाली, जल प्रलय का खतरा

News

ABC News: मध्य प्रदेश के धार जिले के कारम नदी पर निर्माणाधीन डैम में दरार आने से हड़कंप से मच गया. जिसके बाद प्रशासन ने एहतियातन 18 गांवों को खाली कराया है. साथ ही पुलिस और प्रशासन का अमला लगातार अलर्ट की सूचना दे रहा है.

जानकारी के अनुसार निर्माणाधीन कोरवा डैम की स्थिति गंभीर बताई जा रही है. लीकेज की वजह से हादसा न हो जाए, इसलिए प्रशासन ने दोनों ओर का ट्रैफिक रोक दिया है. सबसे ज्यादा स्थिति मानपुर घाट के आगे और खलघाट के बीच गुजरी ग्राम में है. धार में भरुडपुरा और कोठीदा के बीच कारम नदी पर बनाए जा रहे डैम में लीकेज के बाद पानी का रिसाव बढ़ता जा रहा है. शुक्रवार सुबह बांध के एक तरफ की मिट्‌टी बह गई. इससे डैम की वॉल का बड़ा हिस्सा ढह गया. खतरे के मद्देनजर प्रशासन ने डैम के आसपास के 18 गांव खाली करा लिए है. इनमें धार जिले के 12 और खरगोन के 6 गांव शामिल हैं. इससे करीब 40 हजार लोग प्रभावित हुए हैं.

डैम से प्रभावित होने वाले गांवों में धारा 144 लगा दी गई है. बेवजह घूमने वालों को हिरासत में ले लिया जाएगा. डैम का पानी जिस नदी में जाएगा, उस पर आगरा-मुंबई नेशनल हाईवे-3 (AB रोड) का पुल है. हाईवे पर ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए प्रशासन की टीम तैनात है. वाहनों की आवाजाही कम कर दी गई है. इससे जाम के हालात बन गए. राज्य सरकार राहत और बचाव कार्य में मदद के लिए सेना के संपर्क में है.

अपर मुख्य सचिव, गृह राजेश राजोरा ने बताया कि एयरफोर्स के 2 हेलिकॉप्टर और आर्मी की एक कंपनी तैयार है. जल संसाधन विभाग के प्रमुख सचिव एसएन मिश्रा ने कहा कि हम कंट्रोल रूम से स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं और समस्या से निपटने के लिए सभी जरूरी आदेश जिला अधिकारियों को दे दिए गए हैं. जल संसाधन विभाग के इंजीनियरों की टीम मौके पर पहुंच गई है. बता दें कि उक्त बांध की लम्बाई 590 मीटर और ऊँचाई 52 मीटर है और वर्तमान में 15 MCM पानी उक्त बांध में संचयित है. इसके साथ ही कमिश्नर, IG इंदौर, कलेक्टर और SP धार, EnC और CE जलसंसाधन और वरिष्ठ अधिकारी मौके पर उपस्थित हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media