500 करोड़ के खर्च वाली देश की सबसे महंगी शादी: 17 करोड़ की थी साड़ी, 5 करोड़ के जेवर

News

ABC NEWS: भारत में शादियां क्षेत्र, पंथ, समाज के मुताबिक अलग-अलग रीति-रिवाजों से होती रही हैं. शादी को एक उत्सव के तौर पर मनाया जाता है, जिसमें कई बार लोग बड़े पैमाने पर खर्च भी करते हैं. शानदार आयोजन स्थल, सजावट, खान-पान, डांस और सजने-संवरने तक पर लोग काफी ध्यान देते हैं लेकिन कर्नाटक के पूर्व मंत्री जनार्दन रेड्डी की बेटी की शादी ने तो सारे रिकॉर्ड ही तोड़ दिए थे. नवंबर 2016 में हुई इस शादी में करीब 500 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे. इतनी पूंजी की तो कई बार कंपनियां होती हैं, जिसमें सैकड़ों लोगों को रोजगार मिलता है.

ऐसे में इतनी बड़ी रकम का एक शादी में खर्च होना चर्चा का विषय बना था. जनार्दन रेड्डी की बेटी ब्राह्मणी की शादी का कार्यक्रम 6 नवंबर 2016 को शुरू हुआ था और लगातार 5 दिनों तक चला था. इस आयोजन में करीब 50 हजार मेहमान आए थे. बेंगलुरु के फाइव स्टार और थ्री स्टार होटलों के 1500 से ज्यादा कमरे बुक किए गए थे. इनमें मेहमानों को ठहराया गया था. वहीं कार्यक्रम स्थल पर 3000 सुरक्षा कर्मी तैनात थे. आमतौर पर बड़ी से बड़ी शादियों में इतने ही मेहमान होते हैं. इस शादी के लिए रेड्डी फैमिली ने 5 करोड़ रुपये के गहने बनवाए थे. वहीं दुल्हन बनी जनार्दन रेड्डी की बेटी ने 17 करोड़ रुपये की साड़ी पहनी थी. यह कांजीवरम साड़ी थी.

दुल्हन ने पहनी थी 17 करोड़ रुपये की साड़ी, क्या था खास
ऐसे में सवाल यह है कि इस साड़ी में ऐसा क्या खास था कि उसकी कीमत 17 करोड़ रुपये थी. दरअसल इस साड़ी में सोने की कढ़ाई की गई थी. वहीं 90 लाख रुपये की जूलरी दुल्हन ने पहनी थी. कर्नाटक के मशहूर राजनीतिक परिवार के सदस्य ने अपनी बेटी को सजाने के लिए 50 मेकअप आर्टिस्ट बुलाए थे. इनमें से एक को तो खासतौर पर मुंबई से बुलाया गया था. इस व्यवस्था पर भी 30 लाख रुपये की रकम लगी थी. रेड्डी फैमिली ने इस शादी में आमंत्रण पत्र भी खास ही छपवाए थे. मेहमानों को एलसीडी स्क्रीन्स के जरिए कार्ड दिए गए थे.

LCD स्क्रीन से भेजा गया था कार्ड, मेहमानों के लिए 2000 टैक्सी
यह कार्ड उस दौरान वायरल हो गया था। कार्ड देने के लिए जो डिब्बा भेजा गया था, उसे खोलने पर एक एलईडी स्क्रीन निकलती थी और वह संगीतमय आमंत्रण देती थी. इसके अलावा एक वीडियो भी दिखता था, जिसमें रेड्डी फैमिली मेहमानों को शादी में आने का न्यौता देती थी. कार्यक्रम स्थल पर विजयनगर शैली में कई मंदिर भी बनाए गए थे ताकि भव्यता बन सके. इसके अलावा डाइनिंग एरिया बेल्लारी स्टाइल में तैयार किया गया था. मेहमानों को लाने ले जाने के लिए 2000 टैक्सियों और 15 हेलिकॉप्टरों को भी तैनात किया गया था.

नोटबंदी के बीच इतने खर्च पर उठे थे सवाल
दरअसल यह शादी नवंबर 2016 में उस दौरान हुई थी, जब देश में नोटबंदी का फैसला लिया गया था. तब लोगों को कैश नहीं मिल पा रहा था. ऐसे में इतनी महंगी शादी के लिए जनार्दन रेड्डी को पैसे कहां से मिले, इस पर सवाल उठाए जा रहे थे. कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा था कि जब देश में लोग जरूरत के लिए भी नोट नहीं पा रहे हैं तो फिर जनार्दन रेड्डी को 500 करोड़ रुपये कहां से मिल गए.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media