प्लास्टिक के झोले में निकली 80 लाख के नोटों की गड्डियां, पुलिस भी रह गई हैरान! 3 गिरफ्तार

News

ABC NEWS: आपने पुलिस के द्वारा अवैध रकम की बरामदगी के मामले तो बहुत सारे देखे और सुने होंगे. जब पुलिस अवैध तरीके से ले जाई जा रही रकम को जब्त करती है, तो वे ट्रॉली बैग या बैक पैक में छुपाए हुए मिलते हैं. मगर, उत्तर प्रदेश के पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन की जीआरपी ने अवैध रकम के ट्रांसपोर्ट करने का एक ऐसा मामला पकड़ा है, जिसे देखकर खुद पुलिसकर्मी हैरान रह गए.

चेकिंग के दौरान जीआरपी ने 80 लाख रुपए कैश बरामद किया है. इसे प्लास्टिक के झोले में भरकर वाराणसी से कोलकाता ले जाया जा रहा था. पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. दिल्ली-हावड़ा रेल रूट के सर्वाधिक व्यस्ततम रेलवे स्टेशनों में शामिल पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन की जीआरपी थाने की पुलिस ने यह गिरफ्तारी की है.

पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए तीनों शख्स पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं. वो अवैध तरीके से इतनी भारी रकम को लेकर वाराणसी से कोलकाता जा रहे थे. पुलिस ने बताया कि इन्होंने इतनी भारी नकदी को प्लास्टिक के साधारण से झोले में इसलिए भरकर रखा था, ताकि पुलिस की आंखों में धूल झोंकी जा सके.

अलर्ट मोड पर है जीआरपी 
मगर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से कोलकाता के लिए ट्रेन पकड़ने से पहले ही पुलिस ने इन तीनों को धर दबोचा. दरअसल, नया साल आने वाला है और माघ मेले की शुरुआत भी होने वाली है. इसको लेकर जीआरपी के साथ-साथ अन्य सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड पर हैं. डिप्टी एसपी जीआरपी वाराणसी क्षेत्र कुंवर प्रभात सिंह ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन एक बड़ा रेलवे स्टेशन है और यहां से हजारों की तादाद में लोग ट्रेन में चढ़ते और उतरते हैं.

शराब की तस्करी के शक में रोका 
लिहाजा, यहां पर विशेष चौकसी बरती जाती है. सुरक्षा के दृष्टिगत जीआरपी के जवान चेकिंग अभियान चला रहे थे. इस दौरान उनकी नजर साधारण से दिखने वाले इन तीन युवकों पर पड़ी. इन तीनों युवकों के पास प्लास्टिक के दो बड़े झोले थे. पहले पुलिस के जवानों को यह लगा कि इन झोलों में छिपाकर कहीं शराब की तस्करी तो नहीं हो रही है. मगर, जब शक के आधार पर जीआरपी के जवानों ने प्लास्टिक के इन झोलों की तलाशी ली, तो हैरान रह गए.

पुराने कपड़े थे ढंक रखे थे नोट 
प्लास्टिक के इन झोलों में पांच पांच सौ के नोटों की गड्डियां भरी हुई थी. जिसे पुराने कपड़े से ढंक कर रखा गया था. पुलिस इन तीनों युवकों को पड़कर जीआरपी थाने ले आई. साधारण से दिखने वाले इन तीनों युवकों के पास मौजूद इन दो झोलों में कुल 80 लाख रखे हुए थे. पुलिस के अनुसार, पूछताछ में इन युवकों ने बताया है कि यह धनराशि ज्वेलरी कारोबारी की है, जिसे अवैध तरीके से वाराणसी से कोलकाता ले जाया जा रहा था.

6 करोड़ से ज्यादा कैश बरामद 
फिलहाल जीआरपी ने इस भारी रकम की बरामद की सूचना इंकम टैक्स और अन्य संबंधित एजेंसियों को भी दे दी है. इतनी भारी रकम को झोले में छुपा कर ले जाए जाने के इस तरीके से पुलिस के अधिकारी भी हैरान हैं. डिप्टी एसपी जीआरपी वाराणसी क्षेत्र कुंवर प्रभात सिंह ने बताया कि 2023 में जनवरी से लेकर अब तक जीआरपी डीडीयू द्वारा 6 करोड़ 1 लाख रुपए बरामद किए जा चुके हैं. अभी तक जितने भी नोटों की बरामद की हुई है उसमें पिट्ठू बैग या सूटकेस में नोट लेकर जाते थे. यह पहली बार है कि प्लास्टिक के झोले में पैसा लेकर जा रहे थे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media