भदोही हादसा: 10 मिनट में पूरा पंडाल जलकर खाक, झुलसे लोगों के लिए बना ग्रीन कॉरीडोर

News

ABC NEWS: UP के भदोही में दुर्गा पूजा पंडाल में हुए अग्निकांड में अब तक 3 लोगों की मौत हो चुकी है. 64 लोग बुरी तरह से झुलसे हैं, जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है. भदोही में हुआ हादसा भीषण त्रासदी में भी बदल सकता था, क्योंकि जिस समय ये घटना हुई वहां 300 लोग मौजूद थे. मां दुर्गा की आरती चल रही थी और पंडाल में मौजूद लोग आरती में मगन थे.

हादसे का एक वीडियो भी सामने आया है. वीडियो में नजर आ रहा है कि पूजा पंडाल की झांकी में नाटक का मंचन किया जा रहा है. पंडाल में काफी भीड़ है. कई महिलाएं अपने बच्चों को कंधों पर बैठाकर झांकी दिखा रही हैं. इस बीच झांकी के दाहिने तरफ से आग की लपटें दिखनी शुरू होती हैं. लोगों का ध्यान इस तरफ जाता है और चीख-पुकार मच जाती है.

जिलाधिकारी गौरांग राठी ने घटना की जानकारी देते हुए बताया,’रात के करीब 9 बज रहे थे. दुर्गा पूजा पंडाल में आरती चल रही थी. करीब 300 लोग मौजूद थे, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे. अचानक पंडाल में आग लग गई.

पंडाल से आग की लपटें उठती देख आसपास मौजूद लोगों ने पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना दी. 15 मिनट के अंदर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंच गईं और बचाव कार्य शुरू कर दिया. पुलिस-प्रशासन ने लोगों को रेस्क्यू करना शुरू किया. एंबुलेंस बुलाई गई और लोगों को अस्पताल पहुंचाने का सिलसिला शुरू हुआ.

रेस्क्यू ऑपरेशन कुछ देर तक चलने के बाद 64 लोगों के झुलसने की बात सामने आई. 42 को वाराणसी रेफर किया गया. इनमें से 10 लोगों को बीएचयू के सुपर स्पेशिएलिटी बर्न इमरजेंसी, 14 को बीएचयू के ट्रॉमा सेंटर और 3 को आईसीयू में भर्ती कराया गया.

झुलसने वाले 10 लोगों को वारामसी के मंडलीय अस्पताल और 5 को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया. चार लोगों को प्रयागराज ले जाया गया. 18 लोगों का इलाज औराई में चल रहा है. हालांकि, बाद में इनमें से 15 लोगों को वाराणसी जिला अस्पताल रेफर करने की बात सामने आई.

इस हादसे में जिन तीन लोगों की मौत हुई है. उनमें जेठूपुर का 10 साल का बच्चा नवीन, 12 साल का बच्चा अंकुश और पुरुषोत्तमपुर गांव की 45 साल की महिला जया देवी शामिल हैं. फिलहाल आग लगने के कारण स्पष्ट नहीं हुए हैं, लेकिन आशंका जताई जा रही है कि इसकी वजह शॉर्ट सर्किट हो सकती है.

ग्रीन कॉरिडोर से बनारस पहुंचे झुलसे लोग
उधर, वाराणसी में रात 10 बजे के बाद अचानक ट्रामा सेंटर और कबीरचौरा अस्पताल को ग्रीन कॉरिडोर बना दिया गया. अस्पताल के सभी स्टाफ को भी मौके पर बुला लिया गया था. पुलिस अधिकारियों ने चितईपुर, भिखारीपुर आदि रास्तों को खाली कराने का निर्देश जारी कर दिया था. अस्पतालों के मुख्य प्रवेश द्वार को भीड़ से मुक्त करा दिया गया था. यह व्यवस्था भदोही के औराई स्थित नारथुआ गांव में रविवार रात दुर्गा पूजा पंडाल में लगी आग में झुलसे लोगों के लिए की गई थी. झुलसने वालों को समय पर तत्काल चिकित्सीय सुविधा मिल सके इसके लिए वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस की ओर से ग्रीन कॉरिडोर बनाकर उन्हें अस्पताल सुगमता से पहुंचाया गया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media