यूपी में एक और सियासी हलचल: राजा भैया और अखिलेश यादव में गठबंधन पर बातचीत, नरेश उत्तम मिलने पहुंचे

News

ABC NEWS: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले यूपी में बड़ी सियासी हलचल देखने को मिल रही है. समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने बाहुबली नेता और प्रतापगढ़ की कुंडा से विधायक राजा भैया से मिलने पहुंचे हैं. उन्होंने राजा भैया की फोन पर अखिलेश यादव से बात कराई है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो राजा भैया की पार्टी जनसत्ता दल और समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत हुई है. राजा भैया की जनसत्ता दल के यूपी में दो विधायक हैं. यह बातचीत इसलिए भी महत्वपूण हो जाती है क्योंकि अगले ही हफ्ते यूपी में राज्यसभा की दस सीटों के लिए वोटिंग होने वाली है. दस सीटों पर 11 प्रत्याशियों के उतरने से एक-एक विधायक का महत्व बढ़ गया है.

बताया जाता है कि राजा भैया और समाजवादी पार्टी में पांच सीटों पर गठबंधन पर बातचीत चल रही है. हालांकि अभी तक दोनों पक्षों की ओर से कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है. पिछले करीब 3 दशक से कुंडा से राजाभैया निर्दलीय ही चुनाव जीत रहे हैं. साल 2022 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के नाम से पार्टी बनाई और इसी से मैदान में उतरे थे. एक खुद विधायक हैं और दूसरे विधायक विनोद सोनकर बाबागंज विधानसभा सीट से जीते थे.

कुछ दिन पहले ही राजा भैया ने विधानसभा में अखिलेश यादव की तारीफ भी की थी. उनके बयान की काफी चर्चा हुई थी. विधानसभा में बजट सत्र के दौरान स्वास्थ्य व्यवस्था की चर्चा के दौरान राजा भैया ने कहा था कि समाजवादी पार्टी की सरकार में अखिलेश यादव ने एक नियम बनाया था. उन्होंने कहा था कि विधायक लोग अपनी निधि से असाध्य रोग और कैंसर जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों की आर्थिक सहायता देंगे. बीमार लोगों को हॉस्पिटल से पर्चा के अनुसार दे सकते हैं. उस योजना के कारण बहुत से लोगों की जान बची है. बहुत से लोगों को जो चिकित्सा नहीं उपलब्ध हो सकती थी वो मिली है. राजा भैया ने कहा था कि यह अखिलेश यादव की संवेदनशीलता थी.

यूपी में कांग्रेस को 17 लोकसभा सीटों का दिया था ऑफर
इससे पहले सोमवार को समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस को उत्तर प्रदेश में 17 लोकसभा सीटों का ऑफर दिया था. यह सीटों की संख्या के तौर पर सपा की ओर से आखिरी ऑफर था. कांग्रेस की मुरादाबाद और बलिया जैसी सीट चाहती है, जिस पर अभी चर्चा जारी है.

मुरादाबाद समाजवादी पार्टी की जीती हुई सीट है जबकि बलिया समाजवादी पार्टी की मजबूत सीटों में से एक है. मेयर के चुनाव में कांग्रेस पार्टी मुरादाबाद की सीट पर नंबर दो थी जबकि कुछ हजार वोटों से वह हार गई थी. वहीं बलिया की सीट समाजवादी पार्टी से कांग्रेस अपने प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के लिए चाहती है.

लोकसभा चुनाव के लिए सपा ने 11 और उम्मीदवारों का किया था ऐलान
समाजवादी पार्टी ने सोमवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 11 और उम्मीदवारों का ऐलान किया था. पार्टी ने मुजफ्फरनगर, गाजीपुर जैसी अहम लोकसभा सीटों पर भी उम्मीदवार उतारे. मुजफ्फरनगर से हरेंद्र मलिक को टिकट दिया गया है और गाजीपुर से मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी को टिकट दिया गया है.

सपा ने शाजहांपुर से राजेश कश्यप, हरदोई से उषा वर्मा, मिश्रिख लोकसभा सीट से रामपाल राजवंशी, मोहनलालगंज से आरके चौधरी, प्रतापगढ़ से एसपी सिंह बघेल, बहराइच से रमेश गौतम, गोंडा से श्रेया वर्मा, चंदौली से वीरेन्द्र सिंह और आंवला लोकसभा सीट से नीरज मौर्य को टिकट दिया है.

सपा ने लोकसभा चुनाव के लिए उतारे कुल 27 उम्मीदवार
समाजवादी पार्टी ने इससे पहले 30 जनवरी को उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी, जिसमें 16 कैंडिडेट्स के नाम घोषित किए गए थे. पहली लिस्ट के मुताबिक, पार्टी ने डिंपल यादव को मैनपुरी, शफीकुर रहमान बर्क को संभल और रविदास महरोत्रा को लखनऊ लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. अखिलेश यादव की अगुवाई वाली पार्टी सपा ने उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में अब तक कुल 27 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media