विपक्षी गठबंधन का नाम ‘INDIA’ रखने का मामला थाने पहुंचा, उल्लंघन है Emblems Act का

News

ABC NEWS: विपक्षी गठबंधन का नाम I.N.D.I.A. रखने का मामला अब थाने पहुंच गया है. इसपर आपत्ति जताते हुए दिल्ली के बाराखंबा पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवाई गई है. कहा गया है कि I.N.D.I.A. नाम रखना Emblems Act का उल्लंघन है. इस एक्ट के तहत कोई भी अपने निजी फायदे के लिए इंडिया नाम का इस्तेमाल नहीं कर सकता. कहा गया है कि इससे लोगों की भावना आहत हुई हैं.

शिकायत में कहा गया है कि 26 राजनीतिक दलों ने देश के नाम का गलत इस्तेमाल किया है. आगे सभी 26 विपक्षी दलों के नाम लिखे गए हैं जो बेंगलुरु में हुई मीटिंग में हिस्सा थीं.

विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन का नाम I.N.D.I.A. रखा है. इसका मतलब इंडियन नेशनल डिवेलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस है. गठबंधन का नाम I.N.D.I.A. रखने के बाद इसकी टैगलाइन Jeetega Bharat (जीतेगा भारत) रखी गई है. इसका लक्ष्य 2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराना है.

Emblems Act क्या है?
Emblems Act को ‘प्रतीक और नाम (अनुचित उपयोग के निवारण) अधिनियम कहा जाता है. नियम के मुताबिक, यह निशानों और नामों के आधिकारिक उपयोग को नियंत्रित करता है ताकि उनके अनुचित उपयोग से बचा जा सके और राष्ट्रीय प्रतीकों की सुरक्षा कर सके.

इस अधिनियम के तहत, राष्ट्रीय झंडा, राष्ट्रीय ध्वज, राष्ट्रीय प्रतीक, राष्ट्रीय गान, राष्ट्रीय मान, राष्ट्रीय निशान, और राष्ट्रीय भाषा जैसे कुछ विशेष प्रतीकों का विशेष रूप से ध्यान रखा जाता है.

किसने दी शिकायत?
26 राजनीतिक दलों के खिलाफ ये शिकायत अवनीश मिश्रा (उम्र 26 साल) नाम के शख्स ने दी है, जो नई दिल्ली का रहने वाला है. कहा गया है कि चुनाव के लिए देश के नाम का इस्तेमाल गलत है.

शिकायत में क्या लिखा है?
नियमों का हवाले देते हुए शिकायत में लिखा गया है कि Emblems and Names Act के सेक्शन 3 के तहत कुछ नामों का इस्तेमाल वर्जित है. शिकायत में प्वाइंट 6 का भी जिक्र है. लिखा है कि इसके मुताबिक, किसी भी शख्य द्वारा यूनियन ऑफ इंडिया और इंडिया नाम का इस्तेमाल वर्जित है.

आगे लिखा है कि गठबंधन का नाम I.N.D.I.A. रखकर 26 पार्टियों ने Emblems and Names Act के सेक्शन 3 का उल्लंघन किया है. इसलिए उनको एक्ट के सेक्शन 5 के तहत सजा होनी चाहिए. इसमें दोषी पाए जाने पर 500 रुपये का जुर्मना लग सकता है.

पहले I.N.D.I.A. बनाम भारत की लड़ाई
विपक्षी नेताओं की मीटिंग के बाद ऐलान हुआ कि 26 पार्टियों के इस गठबंधन का नाम I.N.D.I.A. होगा. इसके बाद विपक्षी पार्टियों को भारतीय जनता पार्टी ने निशाने पर लिया.

असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने लिखा, ‘हमारा सभ्यतागत संघर्ष इंडिया और भारत के इर्द-गिर्द केंद्रित है. अंग्रेजों ने हमारा नाम इंडिया रखा और कांग्रेस ने इसे सही मान लिया. हमें खुद को इस औपनिवेशिक विरासत से मुक्त कराना होगा. हमारे पूर्वज भारत के लिए लड़े और हम भारत के लिए काम करते रहेंगे.’ उन्होंने आगे लिखा… इंडिया के लिए कांग्रेस और भारत के लिए मोदी. कुछ नेताओं ने इसे नई बोतल में पुरानी शराब बताया है.

बता दें कि बीजेपी वाले NDA (राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन) गठबंधन को हराने के लिए 26 विपक्षी पार्टियां एकजुट हुई हैं. इन्होंने अपनी पहली मीटिंग पटना में की थी. इसके बाद दूसरी मीटिंग 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई. विपक्ष के इस महाजुटान में शामिल होने वाली मुख्य पार्टियां कांग्रेस, DMK, JDU, शिव सेना (उद्धव गुट), NCP (शरद पवार गुट), आम आदमी पार्टी हैं.

मीटिंग में तय हुआ है कि 11 सदस्यों की एक कॉर्डिनेशन कमेटी बनेगी. अब इस गठबंधन की अगली मीटिंग मुंबई में होगी और दिल्ली में एक सचिवालय बनाया जाएगा.

I.N.D.I.A. गठबंधन की तरफ से किसी को 2024 के लिए अपना पीएम कैंडिडेट नहीं बताया गया है. हालांकि, सोनिया गांधी को I.N.D.I.A. का चेयरपर्सन और बिहार सीएम नीतीश कुमार को इसका संयोजक बनाने का सुझाव दिया गया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media