दुनिया के 50 सबसे प्रदूषित शहरों में 78 फीसदी भारत के, रिपोर्ट में खुलासा

News

ABC News: भारत में प्रदूषण एक बड़ी समस्या है. अब एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दुनिया के सबसे प्रदूषित देशों में भारत आठवें नंबर पर है. भारतीय शहरों में औसतन पर्टिकुलेट मैटर 2.5, 53.3 माइक्रोग्राम पाया गया है, जो कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की सुरक्षित सीमा से 10 गुना ज्यादा है.

बता दें कि स्विट्जरलैंड की फर्म ‘आईक्यू एयर’ ने ‘वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट’ के नाम से अपनी रिपोर्ट मंगलवार को जारी की. दुनिया के 131 देशों के डाटा के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गई है. वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया का सबसे प्रदूषित देश चाड है. जहां औसतन वायु प्रदूषण पीएम 2.5 स्तर पर 89.7 पाया गया है. इराक दूसरा सबसे प्रदूषित देश है. वहीं तीसरे नंबर पर पाकिस्तान का नाम है और बहरीन चौथे नंबर पर है. इस लिस्ट में भारत का आठवां नंबर है. रिपोर्ट में बताया गया है कि वायु प्रदूषण के चलते भारत को 150 बिलियन डॉलर के नुकसान का अनुमान है. भारत में वायु प्रदूषण का सबसे बड़ा कारक परिवहन सेक्टर है, जो कुल प्रदूषण का 20-35 फीसदी प्रदूषण करता है. परिवहन कारक के अलावा उद्योग, कोयले से चलने वाले पावर प्लांट प्रदूषण के लिए जिम्मेदार हैं.


भारत के शहर सबसे ज्यादा प्रदूषित
दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची भारत के लिए झटका है. बता दें कि सबसे प्रदूषित टॉप 100 शहरों में 65 शहर भारत के हैं. वहीं टॉप 10 सबसे प्रदूषित शहरों में छह शहर भारतीय हैं. पाकिस्तान का लाहौर दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर आंका गया है. लाहौर में पीएम 2.5 का स्तर 97.4 मापा गया है. दूसरे नंबर पर चीन का होतन शहर है, जहां पीएम 2.5 का स्तर 94.3 है. तीसरे नंबर पर भारत का भिवाड़ी और राजधानी दिल्ली का नाम है. दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 92.6 मापा गया है. टॉप 10 में अन्य भारतीय शहरों में बिहार का दरभंगा, असोपुर, पटना, नई दिल्ली का नाम शामिल है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media