योगी सरकार नए साल में मदरसों को देगी बड़ी सौगात, सात साल बाद यूपी में होगा ये काम

News

ABC NEWS: योगी आदित्‍यनाथ सरकार नए साल में उत्‍तर प्रदेश के हजारों गैर मान्यता प्राप्त मदरसों को मान्यता का उपहार देने की तैयारी कर रही है. करीब सात साल बाद प्रदेश में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों को मान्यता मिलेगी. वर्ष 2015 में तत्कालीन अखिलेश सरकार ने करीब 1500 मदरसों को सरकारी मान्यता प्रदान की थी. इस वक्त राज्य में करीब 16000 मदरसे मान्यता प्राप्त हैं.

पिछले दिनों प्रदेश सरकार ने गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे करवाया था जिसमें कुल 5, 840 मदरसे गैर मान्यता प्राप्त मिले थे. अब इन मदरसों का सारा ब्योरा संकलित कर उसकी पड़ताल की जा रही है. इनमें से जो मदरसे मान्यता के लिए आवेदन करेंगे उन्हें तयशुदा मानकों के आधार पर मान्यता दी जाएगी. यही नहीं मदरसों के आर्थिक स्रोत की पड़ताल भी करवायी जाएगी.

मदरसा शिक्षा परिषद के चेयरमैन डा.इफ्तेखार जावेद ने कहा कि पिछले दिनों अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने अधिकारियों के साथ कामकाज की प्रगति की समीक्षा बैठक की थी. उसमें उन्होंने ऐसे मदरसों को चिन्हित किये जाने के निर्देश दिये हैं जिनके आर्थिक स्रोत संदिग्ध हैं या पूरी तरह स्पष्ट नहीं हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media