चैत्र नवरात्र के चौथे दिन करें माता कूष्मांडा की उपासना, जानें पूजन विधि और उपाय

News

ABC NEWS: आज है चैत्र नवरात्र का चौथा दिन है. इस दिन नवदुर्गा के चौथे स्वरूप माता कूष्मांडा की उपासना की जाती है. कहते हैं देवी ने अपनी मंद मुस्कुराहट और अपने उदर से इस ब्रह्मांड को उत्पन्न किया था जिसके चलते इन्हें कूष्मांडा देवी के नाम से जाना जाता है. इनकी उपासना शांत मन के साथ करनी चाहिए. मां कूष्मांडा की पूजा से अजेय रहने का वरदान मिलता है. कहते हैं जब संसार में चारों ओर अंधियारा छाया था, तब मां कूष्मांडा ने ही अपनी मधुर मुस्कान से ब्रह्मांड की रचना की थी. इसलिए इन्हें सृष्टि की आदि स्वरूपा और आदिशक्ति भी कहते हैं.

आज नवरात्र के चौथे दिन शुक्रवार को सौभाग्य योग, शोभन योग, रवि योग और रोहिणी नक्षत्र का शुभ संयोग भी बन रहा है. यह दिन 5 राशि वालों को मां लक्ष्‍मी और मां दुर्गा की कृपा से बड़ा लाभ दे सकता है. आइए जानते हैं कि आज किन राशियों की किस्‍मत चमकने वाली हैं.

मिथुन राशि: मिथुन राशि के जातकों को उनकी वाणी और संवाद की दम पर उन्‍नति पाने का बड़ा मौका मिल सकता है. आपकी पर्सनालिटी में निखार आएगा. सुबह से ही कुछ ऐसी सूचनाएं मिलेंगी, जो आपका दिन बना देंगी. आप अपनी जिम्‍मेदारियां अच्‍छी तरह पूरी कर पाएंगे. मानसिक शांति मिलेगी. सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है.

तुला राशि: समय लाभदायी है. आप रिश्‍तों का आनंद उठाएंगे. संतान से सुख मिलेगा. व्‍यापार में बड़ा आर्थिक लाभ हो सकता है. मां लक्ष्‍मी की कृपा से धन लाभ होगा और अटका हुआ पैसा भी मिल सकता है. नौकरी करने वालों को वर्कप्‍लेस पर अच्‍छा प्रदर्शन करने और तारीफ पाने का मौका मिलेगा. निवेश के लिए समय अच्‍छा है.

धनु राशि: निवेश करने के लिए दिन अच्‍छा है. साझेदारी में काम शुरू कर सकते हैं और जो लोग पहले से साझेदारी में काम कर रहे हैं, उन्‍हें लाभ होगा. पिता से मदद मिल सकती है. लव लाइफ के लिए दिन अच्‍छा है. कर्ज से निजात मिलेगी. जीवन में सुख समृद्धि बढ़ेगी.

मकर राशि: आज का दिन कई क्षेत्रों में सकारात्‍मक परिणाम देगा. आपकी सेहत अच्‍छी रहेगी. कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है. आपका शानदार काम लोगों को प्रभावित करेगा. आप ऊर्जा से लबरेज रहेंगे और अधूरे काम भी तेजी से पूरे करेंगे. माता लक्ष्मी की कृपा से नया घर, वाहन खरीदने के योग बनेंगे.

मीन राशि: आपका साहस और आत्‍मविश्‍वास बढ़ा हुआ रहेगा. आपको अच्‍छी सूचना मिल सकती है. आप बड़े फैसले लेंगे. धन में वृद्धि होगी. परिवार से जुड़ी कोई खुशी मिल सकती है. सामाजिक-धार्मिक कार्यक्रमों में हिस्‍सा ले सकते हैं. पूर्व में किए गए जोखिम भरे निवेश से आज लाभ मिलने के योग बन रहे हैं.

मां कूष्मांडा का स्वरूप 
माना जाता है कि देवी भगवती के कूष्मांडा स्वरूप ने अपनी मंद मुस्कुराहट से ही सृष्टि की रचना की थी इसलिए देवी कूष्मांडा को सृष्टि की आदि स्वरूपा और आदि शक्ति माना गया है. देवी कूष्मांडा को समर्पित इस दिन का संबंध हरे रंग से जाना जाता है. माता रानी की आठ भुजाएं हैं जिसमें से सात में उन्होंने कमंडल, धनुष, बाण, कमल का फूल, अमृत का कलश, चक्र, और गदा लिया हुआ है. माता के आठवें हाथ में जप माला है और मां सिंह के वाहन पर सवार हैं.

मां कूष्मांडा की पूजन विधि 
नवरात्र के चौथे दिन जल्दी उठकर स्नान करने के बाद सबसे पहले कलश और उसमें उपस्थित देवी देवताओं की पूजा करें. इसके बाद देवी कूष्मांडा की पूजा प्रारंभ करें. पूजा शुरू करने से पहले अपने हाथ में फूल लेकर देवी को प्रणाम करें और देवी का ध्यान करें. इस दौरान आप इस मंत्र का स्पष्ट उच्चारण पूर्वक जप अवश्य करें, ऊं देवी कूष्माण्डायै नम: . इसके बाद सप्तशती मंत्र, उपासना मंत्र, कवच, दुर्गा सप्तशती का पाठ करें. पूजा के अंत में आरती अवश्य करें. इस दौरान अनजाने में भी हुई खुद से किसी भी भूल की देवी से क्षमा मांग लें.

मां कूष्मांडा उपाय 
नवरात्र के चौथे दिन मा कूष्मांडा की पूजा करें. उन्हें भोजन में दही और हलवा का भोग लगाएं. इसके बाद उन्हें फल, सूखे मेवे और सौभाग्य का सामान अर्पित करें. इससे मां कूष्मांडा प्रसन्न होती हैं और भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करती हैं. देवी मां की सच्चे मन से की गई साधना आपको खुशियों की सौगात दे सकती है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media