मेरठ में रामलीला का मोर्चा महिलाओं ने संभाला: निभा रहीं किरदार, पहले सिर्फ पुरुष करते थे मंचन

News

ABC NEWS: बचपन से हम रामलीला देखते आ रहे हैं और पूरा लुत्फ उठाते हैं. अभी तक रामलीलाओं में सभी पात्रों के किरदार सिर्फ पुरुष ही अदा करते थे, लेकिन रावण की ससुराल और मंदोदरी के मायका मेरठ में शहर और कैंट रामलीलाओं में महिला पात्रों का किरदार पुरुष नहीं बल्कि महिला कलाकार ही अदा कर रही हैं. इनमें से कई कलाकार तो देश में बड़े मंचों पर अपनी प्रस्तुति दे चुकी हैं. दोनों रामलीलाओं में 50 से अधिक महिला कलाकार रामलीला में माता सीता, केकैयी, सुर्पणखा समेत अन्य महिला पात्र वाले किरदार निभा रही हैं और अपने शानदार अभिनय से दर्शकों का मन भी मोह रही हैं.

श्री सनातन धर्म रक्षिणी सभा मेरठ शहर (श्री रामलीला कमेटी मेरठ शहर) ने ही शहर में 1960 में सबसे पहले रामलीला का मंचन शुरू हुआ था. शहर के बाद कैंट में रामलीला कमेटी बनी और वहां अलग से रामलीला का मंचन होने लगा. रामलीलाओं में लंबे समय तक सभी पात्रों का किरदार पुरुष कलाकार ही निभाते चले आ रहे हैं. पिछले साल शहर रामलीला कमेटी ने मंचन में पिछले साल छह महिला कलाकार शामिल कीं और इस बार 17 महिला कलाकार रामलीला के मंच पर महिला पात्रों का किरदार निभा रही हैं.

इन प्रमुख किरदारों को निभा रहीं महिला कलाकार 
श्रीजी कला मंच के निदेशक संदीप कुमार अरोरा, असिस्टेंट डायरेक्टर रश्मि शर्मा के निर्देशन में इन किरदारों में मुख्य रूप से माता सीता, केकैयी, कौशल्या, सुर्पणखा, मंदोदरी, स्वर्ग की अप्सराएं, मेनका, उर्वशी के किरदार प्रमुख रूप से निभा रही हैं.

राष्ट्रपति पदक से सम्मानित अर्चना फौजदार ने निभाया सुर्पणखा का किरदार 
शहर रामलीला कमेटी अध्यक्ष मनोज गुप्ता एवं पूर्व कोषाध्यक्ष मनोज अग्रवाल बताते हैं कि राष्ट्रपति पदक से सम्मानित अलीगढ़ की कलाकार अर्चना फौजदार ने जिमखाना मैदान में शहर रामलीला कमेटी की ओर से आयोजित की जा रही रामलीला मंचन में सूर्पणखा का किरदार निभाया. कई नृत्यांगना जो देश में विभिन्न मंचों पर प्रस्तुति दे चुकी हैं वह भी किरदार निभा रही हैं. राष्ट्रीय स्तर की कथक नृत्यांगना कलाकार हर्षा खरे की टीम की आठ महिला कलाकार नृत्य के जरिए अपनी कला का जादू बिखेर रही हैं. रुचि गोस्वामी कैकयी, भगवान इंद्र, बाली, रावण दरबार में नृत्य पेश करने वाली नृत्यांगनाओं का रोल भी महिला कलाकार निभा रही हैं.  नोएडा के गोलू डांस ग्रुप की चार कलाकार भी रामलीला मंच पर मंचन कर रही हैं। सिमर कौशल्या का और निशा अन्य पात्र निभा रही हैं.

कैंट रामलीला में 25 महिला कलाकार कर रहीं मंचन 
श्रीराम लीला कमेटी मेरठ छावनी की ओर से अयोध्यापुरी भैंसाली मैदान में चल रही रामलीला में 25 से अधिक महिला कलाकार विभिन्न महिला पात्रों का किरदार निभा रही हैं. रामलीला कमेटी के महामंत्री गणेश अग्रवाल ने बताया कि श्रीराम केंद्र दिल्ली की ओर से 70 कलाकारों की टीम रामलीला मंचन में जुटी है. महिला कलाकारों में टीवी-फिल्मों में काम करने वाली कलाकार भी शामिल हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media