कब है हरियाली अमावस्या? बन रहे 3 शुभ संयोग, जानें सही तिथि, स्नान-दान मुहूर्त और महत्व

News

ABC NEWS: हरियाली अमावस्या श्रावण अमावस्या तिथि को मनाई जाती है. इस साल हरियाली अमावस्या पर 3 शुभ संयोग बन रहे हैं. हरियाली अमावस्या के दिन सूर्योदय के साथ स्नान और दान प्रारंभ होता है. आज के दिन दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. हर अमावस्या के दिन आप पीपल के पेड़ की जड़ को दूध और जल से सींचते हैं तो देवताओं और पितरों का आशीर्वाद मिलता है. लेकिन हरियाली अमावस्या अपने महत्व के कारण अन्य अमावस्या से अलग है. काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट से जानते हैं हरियाली अमावस्या कब है? हरियाली अमावस्या पर कौन से 3 शुभ संयोग बने हैं? हरियाली अमावस्या का महत्व और स्नान दान-मुहूर्त क्या है?

हरियाली अमावस्या ​तिथि 2023
हिंदू कैलेंडर के अनुसार 16 जुलाई को रात 10:08 बजे हरियाली अमावस्या की तिथि प्रारंभ हो जाएगी और यह तिथि 18 जुलाई को 12:01 एएम तक रहेगी. ऐसे में सूर्योदय तिथि के आधार पर हरियाली अमावस्या 17 जुलाई को मनाई जाएगी.

3 शुभ संयोग में हरियाली अमावस्या 2023
इस साल हरियाली अमावस्या पर 3 शुभ संयोग बन रहे हैं. 17 जुलाई को हरियाली अमावस्या के दिन सोमवार है. इस वजह से सोमवती अमावस्या भी है और सावन का दूसरा सोमवार व्रत भी है. इन दो शुभ संयोग के अलावा तीसरा सुंदर संयोग यह है कि हरियाली अमावस्या तिथि पर सर्वार्थ सिद्धि योग बना है. 18 जुलाई को सुबह 05:11 बजे से लेकर सुबह 05:35 बजे तक सर्वार्थ सिद्धि योग है. कोई भी तिथि सूर्योदय से सूर्योदय तक मान्य होती है.

क्यों कहते हैं हरियाली अमावस्या?
दरअसल सावन माह में बारिश अधिक होती है और इस वजह से धरती पर चारों ओर हरियाली छाई रहती है. चारों तरफ हरे पेड़-पौधे नजर आते हैं. इस समय प्रकृति अत्यधिक सुंदर दिखाई पड़ती है. इस वजह से श्रावण अमावस्या को हरियाली अमावस्या कहते हैं.

हरियाली अमावस्या का महत्व
स्नान, दान, पूजा-पाठ के अलावा हरियाली अमावस्या का एक बड़ा महत्व यह है कि इस दिन पेड़-पौधे लगाने से पुण्य प्राप्त होता है. हरियाली अमावस्या के दिन आप पौधों को लगाकर अपनी किस्मत को संवार सकते हैं. इससे आपको देवी, देवताओं और पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है. हरियाली अमावस्या के दिन दैव पौधे जैसे पीपल, नीम, केला, बरगद, तुलसी, आंवला आदि लगाने चाहिए, जो आपके लिए शुभ हों.

हरियाली अमावस्या 2023 स्नान-दान मुहूर्त
हरियाली अमावस्या पर सूर्योदय के साथ ही स्नान-दान शुरू हो जाता है. हरियाली अमावस्या पर आप पूरे दिन पौधे लगा सकते हैं. वैसे शुभ मुहूर्त की बात करें तो सुबह 05:34 बजे से सुबह 07:17 बजे तक और सुबह 09:01 बजे से सुबह 10:44 बजे तक शुभ समय है. इस दिन का अभिजित मुहूर्त 12:00 पीएम से 12:55 पीएम तक है.

प्रस्तुति : भूपेंद्र तिवारी

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media