UP में फिर बदलेगा मौसम, लगातार चार दिन अंधड़ और बारिश के आसार; ये हुई भविष्‍यवाणी

News

ABC NEWS: यूपी में मौसम एक बार फिर करवट लेगा। वेस्‍ट यूपी खासकर ताजनगरी आगरा में मौसम अभी कई झटके देने वाला है. अनुमान के मुताबिक 10 अप्रैल से तेज रफ्तार हवाएं, अंधड़ के साथ बारिश के संकेत हैं. ऐसा चार दिनों तक चल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक बादल छाए रहेंगे. दोपहर में तेज धूप से गर्मी बढ़ेगी लेकिन बादल छाए रहने से दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं जाएगा. इसके बाद बदलाव के आसार हैं. बुधवार से शनिवार तक तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. इस बीच धूल भरी हवाएं या अंधड़ भी आ सकता है. इसलिए तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा। दिन का तापमान 38 और रात का 23 डिग्री के आसपास रहेगा.

सामान्य से अधिक है तापमान
रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा होकर 38.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. इसी तरह न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक होकर 20.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. आर्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 45 रहा है. बीते 24 घंटों में कुल 0.4 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है.

देश के कई हिस्‍सों में तेज गर्मी 
देश के कई हिस्सों में तेज गर्मी पड़ने लगी है। कर्नाटक के कलबुर्गी में रविवार को तापमान 43.1 डिग्री तक पहुंच गया. मौसम विभाग के मुताबिक, इस सप्ताह के अंत तक आगरा का तापमान 41 डिग्री को छू जाएगा. बीते दिनों जिन हवाओं के चलते आगरा को कुछ राहत मिली थी, वह भी आने वाले सप्ताह में थम जाएंगी. बता दें कि 28 मार्च को आगरा में 40.8 डिग्री सेल्सियस पारा जा चुका है. बिहार के मुजफ्फरपुर में गर्मी से लीची की फसल पर असर होगा.

मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है, मगर इसके बाद फिर तापमान में बढ़ोतरी संभव है. आगरा में रविवार सुबह तेज धूप निकली। अधिकतम तापमान 38 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है. तेज उत्तर पश्चिमी हवाओं से रात के तापमान में गिरावट हुई. न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 10 को आंधी की चेतावनी मौसम विभाग ने आगरा में 10 अप्रैल को आंधी चलने और बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की है. साथ ही ब्रज के जिलों में बूंदाबांदी भी हो सकती है. आगरा की हवा साफ केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, रविवार को आगरा के संजय प्लेस का का वायु गुणवत्ता सूचकांक 48 यानी अच्छी स्थिति में दर्ज किया गया.

छठवें दिन भी प्रदेश में सबसे गर्म प्रयागराज
गर्मी के तेवर तल्ख हैं। रविवार को 40.6 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ लगातार छठवें दिन भी प्रयागराज सूबे में सबसे गर्म शहर रहा. 39.4 डिग्री सेल्सियस पारा के साथ क्रमश वाराणसी और सुल्तानपुर का दूसरा स्थान रहा. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आगामी दो दिनों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. रविवार को दिन चढ़ने के साथ धूप तीखी होती गई. दोपहर 12 बजे तक पारा 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. चिलचिलाती धूप में घर से निकले लोग छांव खोजते नजर आए. दोपहर में बाजारों में भीड़ कम हो गई.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media