पृथ्वी की वजह से बन रहा चंद्रमा पर पानी: वैज्ञानिकों का बड़ा दावा; चंद्रयान-1 ने खोला राज

News

ABC NEWS: इसरो की तरफ से साल 2008 में भेजे गए चंद्रयान-1 ने चांद पर पानी की मौजूदगी का पहले ही लगा लिया था. अब एक नए रिसर्च में दावा किया जा रहा है कि चंद्रमा पर पानी पृथ्वी की वजह से बन रहा है. भारत के चंद्रयान-1 मिशन के रिमोट सेंसिंग डेटा का विश्लेषण करने वाले वैज्ञानिकों ने पाया है कि पृथ्वी से जाने वाले हाई एनर्जी इलेक्ट्रॉन चंद्रमा पर पानी बना सकते हैं. अमेरिका के मनोआ में हवाई विश्वविद्यालय (यूएच) के शोधकर्ताओं के नेतृत्व वाली टीम ने पाया कि पृथ्वी की प्लाज्मा शीट में ये इलेक्ट्रॉन चंद्रमा की सतह पर इरोजन प्रक्रियाओं से चट्टानों और खनिजों के टूटने या घुलने में योगदान दे रहे हैं. नेचर एस्ट्रोनॉमी जर्नल में प्रकाशित शोध में पाया गया कि इलेक्ट्रॉनों ने चंद्र पिंड पर पानी के निर्माण में सहायता की होगी.

कैसे बनता चांद पर पानी
प्रोटॉन जैसे उच्च ऊर्जा कणों से बनी सौर हवा चंद्रमा की सतह पर बमबारी करती है और माना जाता है कि चंद्रमा पर पानी बनने के प्राथमिक तरीकों में से एक है. टीम ने चंद्रमा के पृथ्वी के मैग्नेटोटेल से गुजरने पर सतह के मौसम में होने वाले बदलावों की जांच की. रिसर्च में एक ऐसे क्षेत्र का पता चला जो चंद्रमा को सौर हवा से लगभग पूरी तरह से बचा है लेकिन सूर्य के प्रकाश फोटॉन से नहीं.

शोधकर्ताओं ने कहा कि चंद्रमा पर पानी की सांद्रता और वितरण को जानना इसके गठन और विकास को समझने और भविष्य में मानव रिसर्च के लिए जल संसाधन उपलब्ध कराने के लिए महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि नई खोज चंद्रमा के स्थायी रूप से अंधेरे वाली क्षेत्रों में पहले खोजी गई पानी की बर्फ की उत्पत्ति को समझाने में भी मदद कर सकती है.

चंद्रयान-1 ने चंद्रमा पर पानी के अणुओं की खोज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 2008 में लॉन्च किया गया मिशन, चंद्रयान कार्यक्रम के तहत पहला भारतीय चंद्र जांच था। यूएच मनोआ स्कूल ऑफ ओशन के सहायक शोधकर्ता शुआई ली ने कहा, “यह चंद्र सतह के पानी की निर्माण प्रक्रियाओं का अध्ययन करने के लिए एक प्राकृतिक प्रयोगशाला प्रदान करता है.”

ली ने कहा, “जब चंद्रमा मैग्नेटोटेल के बाहर होता है, तो चंद्रमा की सतह पर सौर हवा की बमबारी होती है. मैग्नेटोटेल के अंदर, लगभग कोई सौर पवन प्रोटॉन नहीं होते हैं और पानी का निर्माण लगभग शून्य होने की उम्मीद है.” ली और सह-लेखकों ने 2008 और 2009 के बीच भारत के चंद्रयान 1 मिशन पर एक इमेजिंग स्पेक्ट्रोमीटर, मून मिनरलॉजी मैपर उपकरण द्वारा एकत्र किए गए रिमोट सेंसिंग डेटा का विश्लेषण किया.

उन्होंने, विशेष रूप से, चंद्रमा के पृथ्वी के मैग्नेटोटेल, जिसमें प्लाज्मा शीट भी शामिल है, के माध्यम से गुजरने पर पानी के निर्माण में परिवर्तन का आकलन किया. ली ने कहा, “मुझे आश्चर्य हुआ, रिमोट सेंसिंग अवलोकनों से पता चला कि पृथ्वी के मैग्नेटोटेल में पानी का निर्माण लगभग उस समय के समान है जब चंद्रमा पृथ्वी के मैग्नेटोटेल के बाहर था.”

इसरो ने गाड़े झंडे
चंद्रयान 1 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा अक्टूबर 2008 में लॉन्च किया गया था, और अगस्त 2009 तक संचालित किया गया था. मिशन में एक ऑर्बिटर और एक इम्पैक्टर शामिल था. भारत ने पिछले महीने चंद्रमा के रहस्यमय दक्षिणी ध्रुव के पास एक रोवर और एक लैंडर के साथ चंद्रयान -3 मिशन को सफलतापूर्वक उतारा, ऐसा करने वाला वह पहला देश बन गया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media