रामनवमी शोभायात्रा के दौरान हिंसा, हावड़ा में फूंके गए कई वाहन, वडोदरा में पथराव

News

ABC NEWS:  रामनवमी के मौके पर अलग-अलग राज्यों से शोभायात्रा पर पथराव की खबरें आ रही हैं. शोभायात्रा पर गुजरात के वडोदरा में दो बार पथराव हो गया. वहीं बंगाल के हावड़ा में रामनवमी के जुलूस पर हमला हुआ और कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया. इसके अलावा जुलूस के दौरान लखनऊ से भी कहासुनी हुई थी.

सबसे पहले आपको गुजरात की घटना के बारे में बताते हैं. यहां वडोदरा के फतेपुरा इलाके में सुबह शोभायात्रा निकाली गई थी. इसपर अज्ञात लोगों ने पथराव कर दिया. इसके बाद शाम को इसी इलाके में दूसरी शोभायात्रा निकली. इसपर भी वहां पथराव हो गया. पथराव के दौरान की कुछ वीडियोज भी सामने आए. इसमें लोग जान बचाकर भागते भी दिख रहे हैं. इसमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल थीं. पथराव के बाद सरकार हरकत में आई है. गुजरात के गृह मंत्री ने इस पथराव में शामिल लोगों पर सख्त एक्शन लेने का निर्देश दिया है.

गुरुवार को वडोदरा में रामनवमी की यात्रा निकाली जा रही थी. फतेपुरा गराना पुलिस चौकी के पास अचानक शोभायात्रा पर पथराव शुरू कर दिया गया. इसके बाद दोनों पक्षों में पथराव शुरू हो गया. पत्यक्षदर्शियों के मुताबिक,  एक मस्जिद के नजदीक दोनों पत्रों में झड़प हुई. तुरंत ही मौके पर पुलिस फोर्स ने मोर्चा संभाला. पुलिस सीसीटीवी फुटेज के जरिए आरोपियों को पकड़ने की शुरुआत कर दी है. बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को मौके पर उतारा गया है.

डीसीपी यशपाल जागानिया ने कहा कि रामनवमी शोभायात्रा के दौरान एक मस्जिद के सामने स्थिति थोड़ी तनावपूर्ण हो गई थी. मौके पर शांति बहाल कर दी गई है। लोगों को घर भेज दिया गया है. कोई भी घायल नहीं हुआ है. शोभायात्रा भी आगे बढ़ा दी गई। किसी तरह की तोड़फोड़ नहीं हुई है.

बंगाल में कई वाहन फूंके गए
इसके बाद पश्चिम बंगाल से हिंसा की खबर आई. वहां हावड़ा के शिबपुर में रामनवमी का जुलूस निकल रहा था. इसे विश्व हिंदू परिषद और बंजरग दल निकाल रहा था. उसी वक्त वहां हिंसा हुई. हिंसा की वजह फिलहाल सामने नहीं आई. लेकिन बाद के कुछ वीडियोज जरूर सामने आए हैं. वहां कई वाहनों को आग के हवाले किया गया है, ये वीडियो में साफ दिख रहा है.

सीएम ममता का दावा- यात्रा का रूट बदला गया, बुलडोजर-तलवार लेकर पहुंचे थे लोग
रामनवमी के मौके पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का एक बयान भी आया था. इसमें उन्होंने कहा था कि सभी लोग आनंद के साथ रैलियां कीजिए. मगर, रमजान का महीना चल रहा है, इस बात को ध्यान में रखते हुए मुस्लिम इलाकों से गुजरने से परहेज कीजिए. बीजेपी के लोगों को बोलते हुए सुना है कि हाथियार लेकर निकलेंगे. इस पर कहना चाहती हूं कि ये मत भूलें कि कोर्ट है, जो छोड़ेगा नहीं.

अब हावड़ा में हिंसा के बाद सीएम ममता का फिर से बयान आया है. उन्होंने कहा, ‘मेरे आंख-कान खुले हैं. मुझे सब दिख रहा है. मैंने पहले ही चेतावनी दी थी कि मुस्लिम बहुल इलाकों से यात्रा ना निकाली जाए. मैंने पहले ही कहा था कि राम नवमी पर रैली निकाली गई तो हिंसा हो सकती है.’ ममता ने आगे हिंदू संगठनों पर ही हिंसा का आरोप लगाया. वह बोलीं, ‘यह रमजान का वक्त है. इस वक्त में वे (मुस्लिम समुदाय) कुछ गलत काम नहीं कर सकते.’

ममता ने आगे रैली निकाल रहे लोगों पर भी सवाल खड़े किए. वह बोलीं, ‘शोभायात्रा में बुलडोजर और तलवार लेकर आने की इजाजत किसने दी थी. मैंने सुना है कि हावड़ा रैली में बुलडोजर लेकर लोग पहुंचे थे. इतना साहस उनके पास कहां से आया. इसका जवाब कौन देगा. हम सख्त एक्शन लेंगे. उन्होंने (शोभायात्रा निकाल रहे लोगों) रूट क्यों बदला. उनका मकसद दूसरे समुदाय को नुकसान पहुंचाना था. जनता की अदालत में कोई साजिश नहीं टिक पाएगी.’

जहांगीरपुरी में बिना इजाजत निकाली गई शोभा यात्रा
राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी में भी रामनवमी पर शोभा यात्रा निकाली गई. यह यात्रा बिना पुलिस प्रशासन की इजाजत के निकाली गई है. बता दें कि जहांगीरपुरी इलाके में पिछले साल हनुमान जयंती पर निकली शोभा यात्रा के दौरान हिंसा हुई थी, जिसके बाद दंगे जैसी स्थिति हो गई थी. इसलिए हिंदू संगठनों को रामनवमी पर शोभा यात्रा निकालने की इजाजत नहीं दी गई थी. लेकिन दिल्ली पुलिस से अनुमति नहीं मिलने के बावजूद हिंदू संगठनों ने रामनवमी पर शोभा यात्रा निकाली. इसे लेकर दिल्ली पुलिस अलर्ट रही और एहतियातन इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media