UP Board Exam: पहले दिन 3 लाख से ज्यादा छात्रों ने छोड़ दी परीक्षा, 7 नकलचियों समेत 8 पर FIR

News

ABC NEWS: माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड परीक्षा से जुड़ी बड़ी खबर है. 22 फरवरी को दसवीं और बारहवीं की दोनों पालियों की परीक्षा संपन्न हो गई. पहली पाली की परीक्षा सुबह 8.30 बजे से 11.45 के बीच जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक आयोजित हुईं.दोनो पालियों में कुल 3 लाख 33 हजार 541 परिक्षार्थियों ने पहले दिन की परीक्षा छोड़ दी.

पहली पाली की परीक्षा में दो लाख तीन हजार 299 परिक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी. दूसरी पाली में एक लाख तीस हजार 242 परिक्षार्थियों ने परीक्षा नहीं दी. वहीं, दसवीं की परीक्षा में कुल पांच नकलची पकड़े गए. इसके साथ ही दूसरे की जगह पर परीक्षा देने पहुंचे सात फर्जी परिक्षार्थी पकड़े गए. सात फर्जी परिक्षार्थी और एक केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है.

8265 परीक्षा केंद्रों पर हो रही परीक्षा
माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड की परिक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं. प्रदेश भर के 8265 परीक्षा केंद्रों पर दसवीं और बारहवीं की परीक्षा, हो रही है. इस साल बोर्ड परीक्षा में कुल 55 लाख 25 हजार 308 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड हैं. जिसमें से दसवीं में 29 लाख 99 हजार 507 स्टूडेंट्स और 12वीं में 25 लाख 25 हजार 801 स्टूडेंट्स पंजीकृत हैं. 2 लाख 75 हजार से अधिक कक्ष निरीक्षक लगाए गए हैं. उत्तर पुस्तिकाओं की अदला बदली पर रोक के लिए क्यूआर कोड और क्रमांक युक्त कॉपी तैयार की गई हैं.

अफवाहों पर रखी जा रही पैनी नजर
प्रदेशभर के सभी परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए कमांड कंट्रोल रूम बनाया गया. सभी जिलों के स्ट्रॉन्ग रूम की 24 घंटे सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही है. परीक्षा से संबंधित सोशल मीडिया पर अफवाह पर रोकथाम के लिए सोशल मीडिया सेल भी बनाया गया है, जो 24 घंटे सोशल मीडिया सेल की अफवाहों पर नजर रखेगी. भ्रामक सूचना और अफवाह फैलाने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media