विंध्यवासिनी के नाम पर बनेगा विश्वविद्यालय, दिसंबर में कॉरिडोर का लोकार्पण संभव

News

ABC NEWS: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को मां विंध्यवासिनी के धाम विंध्याचल मंदिर पहुंचे. विंध्य क्षेत्र की अधिष्ठात्री देवी और अपनी कुल देवी मां विंध्यवासिनी के दर्शन कर पूजन किए. मुख्यमंत्री ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट विंध्य कॉरिडोर के निर्माण कार्य का अवलोकन भी किया. दर्शन पूजन के बाद आयोजन सभा ने सीएम योगी ने कहा कि कॉरिडोर का निर्माण रोजगार को नई दिशा देगा. मिर्जापुर आने वाले समय में शिक्षा का बहुत बड़ा केंद्र बनेगा. यहां मां विंध्यवासिनी विश्वविद्यालय की शीघ्र स्थापना की जाएगी. मां विंध्यवासिनी के दरबार में श्रृद्धालुओं की संख्या बढ़ी है. अकेले अष्टमी को 3.5 लाख भक्तों ने मां के दर्शन किए. यह दर्शाता है कि सुविधाएं और कनेक्टविटी बढ़ी है. मुख्यमंत्री के आगमन पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. इस दौरान मंदिर परिसर को खाली करा लिया गया था. योगी आदित्यनाथ यहां लालगंज में नारी वंदन कार्यक्रम के लिए आए थे.

मुख्यमंत्री ने यहां काशी विश्वनाथ मंदिर के तर्ज पर बन रहे कॉरिडोर निर्माण कार्य का अवलोकन किया. जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कॉरिडोर निर्माण की प्रगति और निर्माण कार्यों का अवलोकन कराया. काशी विश्वनाथ मंदिर प्रधानमंत्री मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है तो विंध्याचल का प्रोजेक्ट मुख्यमंत्री का अपनी कुल देवी मां विंध्यवासिनी देवी के प्रति श्रद्धा पुष्प है. अधिकारियों से एक माह के अंदर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए. माना जा रहा है कि अयोध्या मंदिर के लोकार्पण के साथ विंध्य कॉरिडोर का लोकार्पण किया जाएगा.

नारी वंदन कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि आधी आबादी को नजरअंदाज कर कोई भी समाज सशक्त नहीं बन सकता है. नए समाज के शिल्पी हमारे देश के प्रधानमंत्री ने वर्ष 2014 में ही बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ योजना से नारी शक्ति को सशक्त बनाने की दिशा में प्रयास शुरू कर दिया था. पीएम के संकल्प के परिणाम स्वरूप महिला आरक्षण विधेयक संसद में पारित हुआ. इसके लिए माताओं और बहनों को बहुत-बहुत बधाई.

सीएम योगी ने कहा कि पीएम का संकल्प है कि नारी का हर हाल में सम्मान हो और आज डबल इंजन की सरकार इसी दिशा में काम कर रही है. विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि हमारे लिए पूरा प्रदेश, पीएम के लिए पूरा देश परिवार है लेकिन उन लोगों के लिए उनका परिवार ही सबकुछ है. आज प्रदेश में महिलाओं को आवास और स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही हैं.

विधि विधान से की पूजा अर्चना
नारी वंदन कार्यक्रम से पहले विंध्यवासिनी के मंदिर पहुंचे सीएम योगी ने विधि विधान से पूजा पाठ की. सारा धार्मिक अनुष्ठान स्थानीय पुरोहित पंडा और भाजपा के विधायक रत्नाकर मिश्र और उनके सहयोगियों ने संपन्न कराया. मुख्यमंत्री ने आम यजमान की तरह देवी की अभ्यर्थना की.

मुख्यमंत्री के आगमन से पहले ही यहां तैयारियां पूरी कर ली गई थी. पूजन सामग्री आदि की व्यवस्था उनके पुरोहित विधायक रत्नाकर मिश्र द्वारा की गई थी। मुख्यमंत्री के आने के पहले पूरे मंदिर परिसर को आम दर्शनार्थियों से खाली करा लिया गया था और उनके जाने के बाद ही दर्शन पूजन सुचारू रूप से फिर शुरू हुआ.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media