मणिपुर में केंद्रीय मंत्री के घर में भीड़ ने लगाई आग, पेट्रोल बम से हुआ हमला

News

ABC NEWS: मणिपुर में इन दिनों हिंसा के कई मामले सामने आ रहे हैं. भीड़ ने गुरुवार देर रात केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री आरके रंजन सिंह के इंफाल के कोंगबा स्थित आवास में आग लगा दी. मणिपुर सरकार ने इसकी जानकारी दी है. विदेश राज्य मंत्री ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, ”मैं इस समय आधिकारिक काम के लिए केरल में हूं. शुक्र है कि कल रात मेरे घर में कोई घायल नहीं हुआ. बदमाश पेट्रोल बम लेकर आए थे और मेरे घर के ग्राउंड फ्लोर और पहली मंजिल को नुकसान पहुंचाया गया है.”

उन्होंने हिंसा पर चिंता जताते हुए कहा कि मेरे गृह राज्य में जो हो रहा है उसे देखकर बहुत दुख होता है. मैं अब भी शांति की अपील करता रहूंगा. इस तरह की हिंसा में लिप्त लोग बिल्कुल अमानवीय हैं. घटना कोंगा नंदीबाम लेकाई इलाके में रात करीब 10 बजे हुई. दमकल कर्मी और सुरक्षा बल मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाया. घर और कुछ खड़ी गाड़ियों को नुकसान पहुंचा। राहत की बात यह है कि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ.

पहले भी हो चुके हैं नेताओं के घर हमले
यह दूसरी बार है जब केंद्रीय मंत्री के घर पर हमला किया गया है. इससे पहले 23 मई को भी भीड़ ने उनके आवास पर धावा बोल दिया था. इलाके में मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने हवा में गोलियां चलाकर बदमाशों को तितर-बितर करने में कामयाबी हासिल की थी.
मणिपुर में तीन मई से मेइतेई और कुकी समुदायों के बीच जातीय संघर्ष में 115 लोगों की जान चली गई है. 300 से अधिक घायल हो गए हैं.

बुधवार को मणिपुर में एन बीरेन सिंह सरकार में मंत्री के आधिकारिक आवास को भी अज्ञात बदमाशों ने जला दिया था. कांगपोकपी से भाजपा विधायक नेमचा किपगेन राज्य की उद्योग मंत्री हैं। वह मणिपुर कैबिनेट में एकमात्र महिला हैं.

प्रमुख घटनाएं
-पहली घटना 4 मई को हुई थी जब इंफाल में भीड़ के हमले में भाजपा विधायक वुंगजागिन वाल्टे घायल हो गए थे. विधायक का फिलहाल दिल्ली में इलाज चल रहा है.

-24 मई को इंफाल में भीड़ द्वारा भाजपा विधायक और कैबिनेट मंत्री गोविंददास कोंथौजम के घर में तोड़फोड़ की गई थी. इसे एक दिन बाद इंफाल में एक राज्य मंत्री टी बिस्वजीत सिंह के आवास पर हमला करने की कोशिश की गई थी.

-28 मई को पश्चिम इंफाल के लाम्फेल में बीजेपी विधायक के रघुमणि सिंह के घर में बदमाशों ने तोड़फोड़ की थी. नौ जून को मोटरसाइकिल सवार दो युवकों ने भाजपा विधायक सोरईसम केबी के घर पर ग्रेनेड फेंका था.

सीएम ने की शांति की अपील
मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने गुरुवार को कहा कि सरकार कई स्तरों पर चर्चा कर रही है और आश्वासन दिया कि हिंसा में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. मणिपुर में बुधवार को हिंसा की एक ताजा घटना सामने आई जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए थे.

सीएम ने कहा था, “हमारी प्रतिबद्धता के अनुसार हम सभी से संपर्क कर रहे हैं. हम विभिन्न स्तरों पर चर्चा कर रहे हैं। राज्यपाल ने एक शांति समिति भी गठित की है और शांति समिति के सदस्यों के साथ परामर्श शुरू होगा. मुझे उम्मीद है कि राज्य के लोगों के समर्थन से हम हिंसा को शांत करेंगे.”

उन्होंने कहा कि यह कहना आसान नहीं है कि स्थिति में अचानक सुधार होगा लेकिन राज्य में हिंसा की घटनाएं कम हो रही हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media