दिवाली से होगी साल में दो फ्री LPG सिलेंडर की शुरुआत, योगी सरकार ने कर ली तैयारी

News

ABC NEWS: BJP ने चुनाव के दौरान अपने घोषणा पत्र में महिलाओं के लिए साल में दो मुफ्त सिलेंडर देने का ऐलान किया था. जिसकी शुरुआत अब करीब डेढ़ साल बाद इस दिवाली (Diwali 2023) से होने जा रही है. यूपी के मुख्य सचिव ने इस योजना से संबंधित प्रस्ताव पर विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।   बता दें कि उत्तर प्रदेश में करीब एक करोड़ 75 लाख उज्जवला योजना के तहत वाले गैस कनेक्शन (Ujjwala Yojana Gas Connection) हैं. इस बार दिवाली के मौके पर पहली बार मुफ्त सिलेंडर का पैसा इन गैस कनेक्शन धारकों के खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी डीबीटी के जरिए भेजा जाएगा. सोमवार को लखनऊ में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में इस पर फैसला लिया गया है.

दिवाली के बाद होली में भी मिलेगा मुफ़्त सिलेंडर
फैसले के पहले बाकायदा एक प्रेजेंटेशन मुख्य सचिव को दिया गया था और इस मद में सरकार ने पैसे का इंतजाम भी किया है. खाद्य एवं रसद विभाग के इस प्रस्ताव पर जल्द ही कैबिनेट की मंजूरी ली जाएगी.

बताया जा रहा है कि उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को दिवाली से पहले एक LPG सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा. इसी तरह एक मुफ्त सिलेंडर होली में भी दिया जाएगा.

मालूम हो कि बीजेपी ने पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान अपने घोषणा पत्र में उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को होली और दिवाली पर मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया था. इसके लिए बीते साल उज्ज्वला लाभार्थियों को होली और दिवाली पर मुफ्त गैस सिलेंडर देने के लिए बजट में 3300 करोड़ रुपये से ज्यादा का प्रावधान किया गया था.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media