यूपी में छह साल बाद फिर साथ आए दो लड़के, बिगड़ते-बिगड़ते सपा-कांग्रेस गठबंधन में बनी बात

News

ABC NEWS: यूपी में लंबे समय से अटके कांग्रेस और सपा गठबंधन को लेकर बड़ी खबर है. सपा मुखिया अखिलेश यादव ने साफ कर दिया है कि सपा और कांग्रेस के बीच उत्तर प्रदेश में गठबंधन होगा. दोनों दल आगामी लोकसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ेंगे. अखिलेश यादव ने साथ साफ किया कि सीटों को लेकर कोई विवाद नहीं है. दोनों दलों के बीच बातचीत हो गई है. दोनों दल साथ में चुनाव लड़ेंगे.

सपा और कांग्रेस की 17 सीटों पर बात बन गई है, जिसमें अमेठी, रायबरेली, प्रयागराज, वाराणसी, महाराजगंज, देवरिया, बांसगांव, सीतापुर, अमरोहा, बुलंदशहर, गाजियाबाद, कानपुर, झांसी, बाराबंकी, फतेहपुर सीकरी, सहारनपुर, मथुरा सीट शामिल है. कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा, “मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि यह निर्णय लिया गया है कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और शेष 63 सीटों पर INDIA गठबंधन के उम्मीदवार होंगे- सपा और अन्य दलों से.”

दोनों पार्टियों के प्रदेश अध्यक्षों के साथ अविनाश पांडे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं. सीट शेयरिंग फार्मूला और गठबंधन के लिए एक कमेटी का गठन किया गया था. आपसी समझ में और चर्चा से निर्णय हुआ. बाकी की 63 सीटों पर इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों को कांग्रेस सपोर्ट करेगी. यूपी की राजनीति में दूरगामी लक्ष्य को सामने रखकर गठबंधन को मान्यता दी. समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि हम मिलकर मुकाबला ही नहीं करेंगे अच्छी टक्कर देंगे. आज भारत को बचाने का संदेश पूरे देश में जा रहा है. उत्तर प्रदेश में ही केंद्र में भाजपा की सरकार 2014 में आई थी और उत्तर प्रदेश से ही 2024 में भाजपा सत्ता के बाहर जाएगी. इसी संकल्प के साथ हम लोग यहां आपके सामने हैं.

मुरादाबाद पहुंचे समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने को लेकर कहा, “अंत भला तो सब भला… गठबंधन होगा.” इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सीट शेयरिंग को लेकर अखिलेश यादव ने कहा, दोनों दलों के बीच को विवाद नहीं है. आपके सामने सभी चीजें बहुत जल्द ही साफ हो जाएंगी.

सपा और कांग्रेस के बीच बातचीत एक बार फिर  शुरू हो गई है. दोनों दलों के बीच समझौता लगभग पक्का हो चुका है, जिसका ऐलान कभी भी संभव है. सूत्रों के मुताबिक प्रियंका गांधी ने गठबंधन को लेकर पहले राहुल गांधी से बातचीत की और इसके बाद उन्होंने सपा प्रमुख अखिलेश यादव से बात की है. सपा और कांग्रेस गठबंधन की बातचीत कांग्रेस के यूपी प्रभारी और समाजवादी पार्टी के बीच जारी है. आज या कल में सीटों के बंटवारे का एलान हो सकता है. अखिलेश यादव आज शाम तक मुरादाबाद से लौट कर लखनऊ आ जायेंगे. इसके बाद उसके बाद फाइनल राउंड की बातचीत संभव है.

खबर है कि कांग्रेस की तरफ़ से मुरादाबाद सीट की डिमांड ड्रॉप कर दी गई है. इसके अलावा समाजवादी पार्टी ने वाराणसी से उम्मीदवार वापस लेने की बात कही है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस आलाकमान ने अखिलेश की दी हुई सीटों पर आखिर में सिर्फ दो बदलाव मांगे हैं. इसमें पहला हाथरस सपा को वापस देकर सीतापुर दी जाए, इसे सपा ने मान लिया है. जबकि बुलंदशहर या मथुरा में से एक सीट सपा ले ले और कांग्रेस को श्रावस्ती दे दें, इस पर सपा ने सहानुभूतिपूर्वक विचार करने की बात कही है. कांग्रेस आलाकमान अब संतुष्ट है.

आज शाम होगी सपा-कांग्रेस की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस
बुधवार शाम 5 फार्च्यून होटल में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी की संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस होगी. जिसमें कांग्रेस की तरफ से राष्ट्रीय महासचिव और प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे और प्रदेश अध्यक्ष अजय राय उपस्थित रहेंगे. सपा की ओर से नरेश उत्तम पटेल शामिल होंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media