कानपुर चिड़ियाघर में चोरी: चुराई तिजोरी निकाला कैश, मगरमच्छों से भरी झील में फेंकी

News

ABC NEWS: कानपुर चिड़ियाघर में चोरी का बड़ा सनसनीखेज मामला सामने आया है. चिड़ियाघर में क्षेत्रीय वन अधिकारी कक्ष में रखी 250 किलो की अलमारी चोर उठा ले गए. उसमें 5.95 लाख रुपए कैश था. चिड़ियाघर के कैशियर की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर नौ कर्मचारियों से पूछताछ की जा रही है. एक कर्मचारी लापता है.

पूरे दिन मामला दबाए रहा जू प्रशासन
कानपुर चिड़ियाघर के अनुचर अमीन ने शुक्रवार सुबह 9 बजे सफाई के लिए कैश रूम खोला. यह रूम क्षेत्रीय वन अधिकारी दिलीप गुप्ता के कार्यालय में है. इसी में कैशियर बृजेश कुमार कमल बैठते हैं. अमीन कमरे में गया तो अलमारी गायब थी. इसमें जरूरी फाइलों के अलावा रुपए भी थे. कैशरूम के सामने का सीसीटीवी कैमरा भी टूटा मिला. वहीं वन विभाग प्रशासन पूरे दिन मामला दबाए रहा.

झील में तिजोरी फेंकने का शक
सूचना पर प्रभारी क्षेत्रीय वन अधिकारी दिलीप गुप्ता, कैश इंचार्ज समेत सभी अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंचे. चिड़ियाघर के गार्ड व स्टाफ ने काफी देर तक कैम्पस के जंगलों, झील के पास तिजोरी की तलाश की लेकिन नहीं मिली. अधिकारियों का कहना है कि चिड़ियाघर में चारों ओर 15 फुट की चहारदिवारी है.

निकासी के मुख्य गेट पर गार्ड रहता है। CCTV कैमरे लगे हैं. तिजोरी किसी जानकार ने ही पार की है, जिसे जंगल या झील में फेंका गया है. एसीपी अकमल खान ने बताया कि चिड़ियाघर प्रशासन से मिली तहरीर के आधार पर चोरी की धारा में रिपोर्ट दर्ज की गई. सुरक्षा में तैनात कर्मचारियों से पूछताछ की जा रही है.

ज्यादातर सीसीटीवी खराब
ज्यादातर सीसीटीवी खराब पड़े हैं. वहीं क्षेत्रीय वन अधिकारी दिलीप कुमार गुप्ता ने बताया कि मेन गेट से करीब 100 मीटर अंदर प्रशासनिक भवन है. इसकी निगरानी के लिए सामने स्थित हाथी के स्टेचू के बगल वाले पेड़ में सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है.

चोरों ने तोड़ दिए कैमरे
चोरों ने इस कैमरे को तोड़कर चिप निकाल ली. आशंका है कि वह इस तिजोरी को यहां से एक किमी. दूर जंगल सफारी के अंदर ले गए. यदि अलमारी अस्पताल की तरफ गई होती तो रास्ते में लगे कैमरों में उसकी फुटेज आती. जू डायरेक्टर ने बताया कि पैसा बैंक में जमा किया जाना था. गणतंत्र दिवस के दिन छुट्टी होने के चलते बैंक में नहीं जमा करवा सके. शुक्रवार को जमा कराना था, लेकिन उससे पहले चोरी हो गया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media