दलाई लामा की जासूसी कर रही संदिग्ध चीनी महिला हिरासत में, बौद्ध भिक्षु के वेष में थी

News

ABC News: बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को धमकी देने वाली महिला को बिहार की गया पुलिस ने ढूंढ निकाला है. गया पुलिस उसे हिरासत में लेकर उससे पूछताछ कर रही है, संदिग्ध चीनी महिला जासूस की उम्र लगभग 50 साल बताई जा रही है.

बोधगया के कालचक्र मैदान के पास से गुरुवार की शाम पुलिस ने एक चीनी महिला मिस सोंग शियाओलन को हिरासत में लिया है. महिला बौद्ध भिक्षु के वेष में थी. बताया जा रहा है कि वह साल 2020 से ही बोधगया में है. बीच में वह नेपाल भी गई थी. वह चीन में वॉलियंटर के रूप में काम करती थी. पकड़े जाने के बाद बोधगया थाने में उससे पुलिस पूछताछ कर रही है. गया के सिटी एसपी अशोक प्रसाद ने कहा कि बोधगया के एक गेस्ट हाउस से चीनी महिला को हिरासत में लिया गया है. बोधगया थाने में लाकर पूछताछ की जा रही है. 2020 से वह भारत में रह रही थी. महिला के पास से 2024 तक का वीजा है. प्रथम दृष्टया में किसी जासूसी की बात अभी तक सामने नहीं आई है. पूछताछ की जा रही है. महिला की उम्र 50 साल है.

न्यूज़ एजेंसी एएनआई से एडीजी (मुख्यालय) जेएस गंगवार ने इसकी पुष्टि की. उन्होंने कहा कि बिहार पुलिस ने तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा को कथित धमकी के सिलसिले में बोधगया में संदिग्ध (चीनी) महिला को हिरासत में लिया है. महिला से पूछताछ की जा रही है. आज गुरुवार से ही दलाई लामा का कालचक्र मैदान में तीन दिवसीय प्रवचन शुरू हुआ है. सबसे बड़ी बात है कि चीनी महिला को भी यहीं से गिरफ्तार किया गया है. गुरुवार की सुबह जैसे ही महिला के बारे में पुलिस को सूचना मिली थी तो सबसे पहले स्केच जारी किया गया. तुरंत पुलिस की टीम बनाई गई और महिला की तलाश शुरू कर दी गई. अलग-अलग जगहों पर उसकी तलाश हो रही थी. देर शाम जाकर महिला को कालचक्र मैदान के पास से पकड़ा गया. दरअसल, दलाई लामा एक महीने के प्रवास पर हैं. बोधगया में ही वह रहेंगे. उनके कार्यक्रम में 50 से अधिक देशों से करीब दो लाख बौद्ध श्रद्धालुओं के आने संभावना है. महिला के बारे में यह जानकारी सामने आई थी कि वह दलाई लामा की जासूसी करने में थी.

प्रवचन कार्यक्रम के पहले दिन ही गुरुवार की सुबह यह खबर सामने आई तो हड़कंप मच गया. सूचना के बाद पुलिस मुख्यालय की ओर से अलर्ट भी जारी किया गया था. अब महिला के पकड़े जाने के बाद पुलिस ने राहत की सांस ली है. फिलहाल पूछताछ के बाद सब कुछ सामने आ पाएगा कि पूरा मामला क्या है. गया की एसएसपी हरप्रीत कौर और पुलिस ने महिला का स्केच जारी कर लोगों से भी कहा था कि जैसे ही इसके बारे में कुछ पता चले तो वे इसकी जानकारी पुलिस को दें. पुलिस ने नंबर भी जारी किया था. स्केच के अलावा पुलिस ने चीनी महिला का पासपोर्ट नंबर भी जारी किया था. उसका वीजा नंबर 901BAAB2J है जबकि PP No- EH2722976 है. पहले ही बताया गया था कि महिला बौद्ध भिक्षु के रूप में बोधगया पहुंची है. बौद्ध भिक्षु के वेष में ही उसे पकड़ा गया है. बता दें कि दलाई लामा 22 दिसंबर को बोधगया पहुंचे थे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media