सपा ने शुरू की UP नगर निकाय चुनाव की तैयारी, सिर्फ इन्हीं लोगों को मिलेगा

News

ABC NEWS: उपचुनाव के नतीजे आने से पहले समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में नगर निगम और नगर पालिका चुनावों की तैयारी शुरू कर दी है. सपा ने पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए स्पष्ट संदेश जारी कर दिया है. सपा कार्याकल लखनऊ की ओर से एक फॉर्म भी जारी किया गया है जिसमें लोगों को कुछ जानकारियां भरनी होंगी. इस फॉर्म के आधार पर ही पार्टी तय करेगी कि सपा के टिकट पर कौन व्यक्ति नगर निगम और मेयर का चुनाव लड़ सकता है. आसान शब्दों में समझें तो पार्टी ने एक क्राइटीरिया फिक्स कर दिया है.

नए आदेश के मुताबिक नगर निगम चुनाव और मेयर चुनाव के लिए सभी कैंडिडेट का सपा में सक्रिय सदस्य होना अनिवार्य है. यही नहीं समाजवादी बुलेटिन का आजीवन सदस्य बनना भी अनिवार्य है. समाजवादी पार्टी ने सभी जिला अध्यक्ष सहित पार्टी के सभी पदाधिकारियों को पत्र जारी कर निर्देश दिया है. यह नगर पालिक अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवारों पर भी लागू होगा.

पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए जारी किया फॉर्म 

इसके साथ ही पार्टी ने एक फॉर्म जारी किया है. जिसमें कि नाम, पते के साथ आजीवन सदस्य हैं या नहीं, सब डिटेल भरकर बतानी होगी. यह निर्देश सपा नेता और प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल की ओर से जारी किया गया है.

आरक्षण की तस्वीर साफ

बता दें कि यूपी में नगर निकाय चुनाव (Urban Local Bodies Election) को लेकर परिसीमन के बाद आरक्षण की तस्वीर भी साफ हो गई है. इसके मुताबिक 17 नगर निगम में मेयर पद के लिए 2 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की गई हैं. इसमें 2 सीटों में एक सीट महिला के लिए रिजर्व की गई है. वहीं, उत्तर प्रदेश नगर निगम में 4 सीटें पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित की गई हैं. इसमें 2 सीटें महिला के लिए रिजर्व रखी गई हैं.

नगर पालिका के लिए भी लिस्ट जारी

इसके अलावा, यूपी में 200 नगर पालिका परिषद की सीटें हैं. इसमें अनुसूचित जाति के लिए 27 सीटें आरक्षित हैं. जबकि पिछड़ा वर्ग के लिए 54 आरक्षित हैं, इसमें 79 सीटें अनारक्षित हैं. वहीं महिला के लिए 40 सीटें आरक्षित की गई हैं. 17 नगर निगम में से फिरोजाबाद, गाजियाबाद, लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, वाराणसी, बरेली, और शाहजहांपुर अनारक्षित रखी गई हैं. इसके अलावा ये सीटें आरक्षित की गई हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media