नूंह जाने से रोके गए अयोध्या से आए संत जगद्गुरु परमहंस आचार्य महाराज, टोल प्लाजा पर ही अनशन

News

ABC NEWS: नूंह की बृजमंडल शोभा यात्रा में हिस्सा लेने के लिए अयोध्या से आए संत जगद्गुरु परमहंस आचार्य महाराज को प्रशासन ने सोहना टोल प्लाजा पर ही रोक दिया. परमहंस महाराज ने कहा, “मैं अयोध्या से यहां आया हूं… प्रशासन ने हमें यहां रोक दिया है, वे हमें आगे नहीं बढ़ने दे रहे हैं और न ही वे हमें वापस जाने दे रहे हैं. इसलिए मैं यहीं आमरण अनशन कर रहा हूं. अगर वे (प्रशासन) यहां से मुझे हटेंगे तो जहां भी ले जाएंगे मैं वहां भी मृत्यु तक अनशन करूंगा.”

इधर हरियाणा के नूंह में सर्व जातीय हिंदू महापंचायत की ओर से सोमवार को बृजमंडल शोभा यात्रा निकालने का आह्वान किए जाने के मद्देनजर नूंह और अन्य इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. पुलिस और प्रशासन द्वारा शोभा यात्रा की अनुमति नहीं दिए जाने के बावजूद हिंदू संगठन यात्रा निकालने पर अड़े हुए हैं. अधिकारियों ने बताया कि कड़ी निगरानी रखने के लिए नूंह की सीमाओं को सील कर अर्धसैनिक बलों सहित सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. हर आने-जाने वाले वाहन की गहनता से जांच की जा रही है. नूंह जिला प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाते हुए सोमवार को शैक्षणिक संस्थानों और बैंकों को बंद रखने का आदेश दिया है. प्रशासन ने मोबाइल इंटरनेट और बल्क (एक साथ काफी संख्या में संदेश भेजने) एसएमएस सेवाओं को रोक दिया है. इसके साथ ही, इलाके में सीआरपीसी की धारा 144 भी लागू कर दी है, जिसके तहत सोमवार तक एक क्षेत्र में चार या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है.

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की यात्रा पर 31 जुलाई को भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद नूंह और उसके आसपास के इलाकों में हुई सांप्रदायिक झड़पों में दो होम गार्ड और एक इमाम सहित छह लोग मारे गए थे. सर्व जातीय हिंदू महापंचायत ने 28 अगस्त को नूंह में बृज मंडल शोभा यात्रा को फिर से निकालने का 13 अगस्त को आह्वान किया था. विहिप ने कहा है कि शोभा यात्रा निकाली जाएगी और ऐसे धार्मिक आयोजनों के लिए अनुमति लेने की कोई आवश्यकता नहीं है.

50 लोगों को जलाभिषेक की मंजूरी

नूंह में हिंदू संगठनों की बृजमंडल शोभायात्रा अब शुरू हो गई है. इसमें शामिल होने के लिए बाहर से आए हिंदू संगठनों के 50 कार्यकर्ताओं को जलाभिषेक करने के लिए मंजूरी दी गई है. सभी यात्रियों को महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव की अगुवाई में नल्हड़ मंदिर के लिए रवाना किया गया है.

शांतिपूर्ण तरीके से यात्रा निकालेंगे : विहिप

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) नेता आलोक कुमार ने रविवार को वाराणसी में कहा कि नूंह में बृज मंडल शोभा यात्रा शांतिपूर्ण ढंग से निकाली जाएगी. विहिप नेता ने कहा कि कानून-व्यवस्था से जुड़ा कोई समस्या नहीं होगी और सरकार को राज्य में शांति बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media