दिवाली तक 5G सर्विस लॉन्च करेगी रिलायंस; दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता से शुरुआत

News

ABC News: रिलायंस इंडस्ट्रीज के 45वें एजीएम को संबोधित करते हुए कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो  दिवाली तक देश में 5जी सर्विसेज को लॉन्च कर देगा. उन्होंने कहा कि सबसे पहले चार मेट्रो शहरों दिल्ली, मुंबई कोलकाता और चेन्नई से 5जी सेवा की शुरुआत की जाएगी. इसके बाद 2023 के आखिर तक देश के हर कोने में 5जी सेवा उपलब्ध होगा.

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो का 5जी सर्विस सही मायने में 5जी सेवा साबित होगा. उन्होंने कहा कि केवल जियो के पास 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम है जो हर जगह कवरेज प्रदान करेगा. उन्होंने ये भी एलान किया कि रिलायंस जियो का 5जी सेवा सबसे अफोर्डेबल होगा. चेयरमैन ने बताया कि रिलायंस जियो 5जी सर्विसेज के लिए 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने जा रहा है. मुकेश अंबानी ने एजीएम में बताया कि रिलायंस जियो के पास मौजूदा समय में सबसे ज्यादा 421 मिलियन मोबाइल ग्राहक हैं. उन्होंने कहा कि जियो ने सबसे मजबूत 4जी नेटवर्क स्थापित किया है. उन्होंने बताया कि 3 में दो कस्टमर जियो फाइबर का चुनाव कर रहे हैं. जियो का 5जी भी सबसे बेहतरीन सर्विस होगा. मुकेश अंबानी ने कहा कि फिक्स्ड ब्रांडबैंड में भारत अभी भी काफी पीछे है. उन्होंने कहा जियो भारत को फिक्स्ड ब्रांडबैंक के मामले में दुनिया के टॉप 10 देशों में शुमार करेगा. 5जी का ब्रॉडबैंड का फिक्स्ड ब्रॉडबैंड के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. रिलायंस जियो मुंबई में जियो 5जी एक्पीरिएंस सेंटर भी खोलेगा.

 

मुकेश अंबानी ने बताया कि रिलायंस जियो ने गूगल के साथ 5जी हैंडसेट बनाने के लिए करार किया है. साथ ही क्लाउड इनेबल्ड बिजनेस के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ करार किया है. कंपनी ने Qualcomm के साथ भी समझौता किया है. मुकेश अंबानी ने एलान किया कि 5जी इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने में क्वालकॉम Jio की मदद करेगा और इसके लिए रिलायंस जियो और क्वॉलकॉम की साझेदारी हुई है. इससे पहले मुकेश अंबानी ने एजीएम को संबोधित करते हुए सभी शेयरधारकों, सहयोगियों, अधिकारियों और पार्टनर्स का स्वागत किया और कहा कि ये मौका बहुत खास है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री अगले 25 वर्षों का विजन रखा है.  पंच प्राण भारत को 2047 तक विकसित देश बनाएगा. उन्होंने कहा कि भारत की तरक्की में योगदान देता रहेगा. रिलायंस पहली कंपनी है जिसने 100 अरब डॉलर का टर्नओवर को पार किया है. रिलायंस के निर्यात में 75 फीसदी का इजाफा हुआ है. भारत के निर्यात में 8.4 फीसदी का योगदान रिलायंस दे रहा है. सबसे ज्यादा टैक्स में योगदान कंपनी दे रही है साथ ही रिलायंस ने 2.32 लाख रोजगार भी दिए हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media