कानपुर में रेकॉर्ड 158.4 मिमी: आज 12वीं तक के स्कूल बंद रहेंगे, जूही पुल में डूबने से 1 की मौत

News

ABC NEWS: कानपुर समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर बीते 2 दिनों से जारी है. गुरुवार को 18.6 मिमी. बारिश हुई। वहीं बुधवार को 71.4 मिमी. बारिश दर्ज की गई. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक आज भी झमाझम बारिश की संभावना बनी हुई है. गुरुवार देर रात से शुक्रवार सुबह तक बारिश का सिलसिला रुक-रुककर चलता रहा. वहीं कानपुर समेत यूपी में भारी बारिश के लिए अरब सागर से एक और मौसम सिस्टम तेजी से यूपी की तरफ बढ़ रहा है.

कानपुर में स्कूल किए गए बंद

भारी बारिश के चलते कानपुर में कक्षा 12 तक के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को आज बंदी के आदेश जारी किए गए हैं. डीएम विशाख जी अय्यर ने स्कूल बंद रखने के आदेश दिए हैं.

जूही पुल में डूबने से 1 की मौत

भारी बारिश के चलते जूही पुल में हुए जलभराव में डूबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई. बॉडी पानी में उतराती हुई मिली. सुबह सूचना पर पहुंची पुलिस ने बॉडी को बाहर निकाला. क्षेत्रीय पार्षद राकेश पासवान ने बताया कि पुलिस मृतक की शिनाख्त नहीं कर सकी है. वहीं पुल पर तैनात संपेवल कर्मी ने बताया कि रात में उसने पुल के दोनों तरफ बेरिकेड कर रास्ता बंद कर दिया था. रात में ये कैसे पहुंचा इसकी जानकारी नहीं है. पुलिस ने बॉडी को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है.

पूरे सितंबर हो सकती है ऐसी बारिश
सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि 18 सितंबर की शाम एक और मौसमी सिस्टम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की उम्मीद है। यह धीरे-धीरे दक्षिण यूपी (सोनभद्र) से होते हुए उत्तर पूर्व दिशा के शहर यानि बलिया, शामली, सहारनपुर की ओर बढ़ेगा। यह एक बार फिर सशक्त होकर वेस्ट यूपी में मूसलाधार बारिश कर सकता है। वहीं पूरे सितंबर तक ऐसी बारिश होने के आसार हैं।

मानसून में अब तक 702 मिमी. बारिश
मौसम विज्ञानी डा. पांडेय ने बताया कि अभी तक मानसून में नॉर्मली 763.1 मिमी. (मई से सितंबर) बारिश दर्ज की जा चुकी है। ये नॉर्मल बारिश से 60.3 मिमी. बारिश ज्यादा है। सितंबर में अभी तक एवरेज 85.8 मिमी. बारिश हो चुकी है। गुरुवार को शाम 5 बजे तक 44.2 मिमी. बारिश दर्ज की गई। देर रात तक बारिश का सिलसिला जारी रहा।

येलो अलर्ट किया गया जारी
मौसम विभाग लखनऊ के हेड जेपी गुप्ता के मुताबिक 40 मिमी. बारिश से ज्यादा होने पर येलो अलर्ट जारी किया जाता है। ऐसे में पूरे यूपी में अलर्ट जारी किया गया है। अगले 3 दिनों तक भारी बारिश के आसार बने हुए हैं। लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने मऊ, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, गोंडा, अयोध्या, प्रतापगढ़, संत रविदास नगर, मिर्जापुर, कौशांबी, चित्रकूट, बांदा, फतेहपुर, रायबरेली, अमेठी, बाराबंकी, लखनऊ, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, हमीरपुर, झांसी, जालौन, इटावा, औरैया, कन्नौज, हरदोई, मेरठ, नोएडा, गौतमबुद्धनगर, सहारनपुर, सोनभद्र, आगरा, जालौन, गाजियाबाद, पीलीभीत, फैजाबाद में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

बारिश के बाद तापमान की स्थिति
अधिकतम- 29.2 (-3.1) डिग्री
न्यूनतम- 23.6 (-0.8) डिग्री
हवा में नमी- 93 परसेंट
हवा की स्पीड : 10.6 किमी/घंटा
वर्षा (मिमी) गुरुवार : 44.2

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media