राज कुमार विश्वकर्मा बने UP के कार्यवाहक DGP, डीजी रैंक के पांच अफसरों का तबादला

News

ABC News: योगी सरकार ने डॉ राजकुमार विश्वकर्मा को कार्यवाहक DGP बनाने के साथ DG रैंक के 5 अफसरों को भी इधर-उधर किया है. ADG प्रशांत कुमार को कानून व्यवस्था और EOW का स्पेशल DG बनाया गया है. डीजी कारागार आनंद कुमार डीजी को-ऑपरेटिव की जिम्मेदारी सौंपी गई है. उनके अलावा विजय कुमार को अतिरिक्त सतर्कता का चार्ज, ऍम के बसाल PCL और एस एन साबत को पुलिस महानिदेशक कारागार बनाया गया है.

कार्यवाहक DGP डॉ राजकुमार विश्वकर्मा को IPS डॉ. देवेंद्र सिंह चौहान की जगह पर कमाल मिली है. वह पिछले 11 महीने से डीजीपी का अतिरिक्त कार्यभार संभाल रहे थे. वह 31 मार्च यानी आज रिटायर हो गए. पुलिस महानिदेशक के पद के लिए आरके विश्वकर्मा के चयन के पीछे बड़ी वजह उनकी कार्यशैली और ईमानदार छवि है. वह 15 फरवरी 2020 से डीजी इंटेलीजेंस के पद पर कार्यरत हैं. फिलहाल वह पुलिस भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष हैं. आरके विश्वकर्मा जौनपुर के रहने वाले हैं. बताया जा रहा है कि राज्य शासन संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को भेजे गए प्रस्ताव में डॉ राजकुमार विश्वकर्मा का नाम पहले ही भेज चुकी है.

माना जा रहा है कि प्रदेश के पुलिस विभाग से जुड़े अलग-अलग यूनिट में अगले कुछ दिनों में प्रमुख बदले जा सकते हैं. प्रशांत कुमार 1990 बैच के अधिकारी हैं. उनका जन्म बिहार के सीवान में हुआ था. IPS अफसर बनने से पहले प्रशांत कुमार ने MSc, MPhil और MBA भी किया था. बतौर IPS प्रशांत कुमार का चयन जब हुआ था तो उन्हें तमिलनाडु कैडर मिला था. हालांकि 1994 में यूपी कैडर की आईएएस डिम्पल वर्मा से शादी के बाद वह यूपी कैडर में ट्रांसफर हो गए.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media