उत्त्तराखंड में बारिश बनी आफत: बड़ी लिंचलोली के पास बादल फटने से तबाही, 35 से 40 घरों में घुसा पानी

News

ABC NEWS: उत्त्तराखंड में सोमवार को भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है. विभाग ने पहाड़ से लेकर मैदान तक के लोगों को अलर्ट रहने  की हिदायत दी है. नेलांग घाटी में बैली ब्रिज टूटने से अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सेना का संपर्क टूट गया है. खराब मौसम के चलते कई फ्लाइट भी रद्द करनी पड़ रही हैं.   मौसम विभाग ने देहरादून, टिहरी, चंपावत, पौड़ी गढ़वाल, चंपावत, नैनीताल और उधम सिंह नगर में भारी बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया है जबकि हरिद्वार में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी है.  वहीं अन्य जिलों में येलो अलर्ट रहेगा.

लिंचलोली के पास बादल फटा
केदारनाथ पैदल मार्ग पर कल देर रात बड़ी लिंचलोली के पास बादल फटने की सूचना मिली. बादल फटने से 2 से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ गए हैं. रेस्क्यू टीम मौके के लिए रवाना की गई. ये घटना देर रात 1 बजे के आसपास की है. सभी लोग अपने अपने टैंट में सो रहे थे.  अचानक बादल फटने की घटना से अफरातफरी मच गई. सूचना है कि 1 से 2 लोग इसमें फंस गए हैं और कुछ लोग वहां से भाग गए है.

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने 15 से 17 अगस्त तक प्रदेश में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.  मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार सोमवार को 8 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है.  गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और तेज बारिश होने की संभावना है. देहरादून, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, यूएसनगर और चंपावत जिलों के लिए भारी से बहुत भारी का रेड अलर्ट जारी किया है.  हरिद्वार जिले में ऑरेंज अलर्ट का ऐलान किया गया है.  इसके अलावा उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा और बागेश्वर के लिए भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

पर्यटक-वाहन फंसे
बीती रात से लगातार हो रही बारिश से प्रदेश में भारी तबाही मच गई है. देहरादून के मालदेवता क्षेत्र में कई रिसोर्ट में पानी घुस गया है.कई जगह पर्यटक अलग-अलग रिसोर्ट में फंसे हुए हैं. राजधानी के रायवाला क्षेत्र में कई गांव में पानी घुस गया है. पौड़ी क्षेत्र के अंतर्गत नीलकंठ मंदिर क्षेत्र में एक रिसॉर्ट में आए मलबे में पर्यटक  दबे हुए हैं. SDRF की टीम कई जगह पर रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी है.

डाबरकोट में लैंडस्लाइड
गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग धरासू बैंड और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग डाबरकोट में लैंडस्लाइड होने से बंद हो गया है. दोनों राष्ट्रीय राजमार्ग बन्द होने से बड़ी संख्या में यात्री और वाहन फंस गए हैं. दोनों राष्ट्रीय राजमार्ग को खोलने में बीआरओ और NH विभाग जुटा है.

नीलकंठ के रास्ते पर एसडीआरएफ की टीम रेस्क्यू के लिए पहुंची है. कहीं नदी-नाले तो कहीं मलबे की वजह से रेस्क्यू कार्यों में दिक्कतें हो रही हैं. राजधानी देहरादून से लगे टिहरी क्षेत्र के धनोल्टी विधानसभा के चिफल्टी गांव में नदी में आई बाढ़ से दो घर बह गए.

बद्रीनाथ हाईवे आधा दर्जन जगहों पर बंद
बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग मायापुर, नंदप्रयाग, बाजपुर, छिनका, गुलाबकोटी, बेलाकुची, पागलनाला, काली मंदिर टंगणी, हाथीपर्वत व विष्णुप्रयाग के पास मलबा आने के कारण सड़क मार्ग अवरुद्ध हैं. श्रद्धालुओं/यात्रियों से चमोली पुलिस की अपील है कि कृपया धैर्य बनाए रखें और मार्ग खुलने तक सुरक्षित स्थानों पर रुके रहें, जल्दबाजी न करें, यात्रा मार्ग का अपडेट लेकर ही प्रस्थान करें. इसके साथ ही चमोली में बहने वाली नदियाँ अलकनंदा , पिंडर व नंदाकिनी नदी भी उफान पर हैं.

चमोली में लगातार हो रही बारिश ने मचाई भारी तबाही 
नगर पंचायत पीपलकोटी के मायापुर में देर रात की भारी बारिश ने भारी नुकसान हुआ है. बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग मायापुर गडोरा में रविवार रात को बारिश ने मायापुर बाजार में तांडव मचाया है. वहीं स्थानीय लोगों ने देर रात्रि को अपनी जान भाग कर बचाई है. अभी भी ज़िले में रुक-रुक कर बारिश हो रही है.  वहीं मायापुर में कई खड़े वाहन मलवे में दबे हुए हैं.  फिलहाल जानमाल की नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

ऋषिकेश-कई स्थानों पर जल भराव
ऋषिकेश में कई स्थानों पर जल भराव हो गया है. आईडीपीएल, श्यामपुर, गुमानी वाला , खारा श्रोत, एसडीआरएफ टीम, सभी स्थानों पर बचाव कार्य, सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया. रायवाला प्रतीत नगर,आडवाणी प्लाट,में भी जलभराव हुआ है.  सभी को बताया जा रहा है की वह पानी की तरफ न जाएं.

16 अगस्त तक बारिश का पूर्वानुमान
देहरादून में पिछले 24 घंटे से बारिश का सिलसिला जारी है. शहर के कई इलाकों में खूब बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने 16 अगस्त तक बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. राजधानी देहरादून में जिला प्रशासन ने क्लास 1 से लेकर क्लास 12 तक के स्कूलों में छुट्टी करने के निर्देश दिए हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media