संबोधन में पुतिन की हुंकार- वैगनर ने पीठ में छुरा घोंपा, सैन्य विद्रोह को कुचल देंगे

News

ABC NEWS: रूस में गहराए गृहयुद्ध के संकट के बीच राष्ट्रपति पुतिन ने राष्ट्र को संबोधित किया. पुतिन ने कहा कि, रूस अपने भविष्य के लिए कड़ा संघर्ष कर रहा है और इसके लिए उन सभी चीजों को छोड़ने की जरूरत है जो हमें कमजोर करती हैं. उन्होंने कहा कि रूसी राष्ट्र के भाग्य का फैसला अभी किया जा रहा है, हमें सभी ताकतों को एकजुट करने और किसी भी मतभेद को दूर करने की आवश्यकता है.

अपने संबोधन में  पुतिन ने कहा कि आज हम जिस चीज का सामना कर रहे हैं वह आंतरिक विश्वासघात है. हमें रूस में अपनी सभी सेनाओं की एकता की आवश्यकता है. जो कोई भी विद्रोह के पक्ष में कदम उठाएगा उसे दंडित किया जाएगा. उन्हें कानून और हमारे लोगों को जवाब देना होगा.

अभी हम जो देख रहे हैं वह पीठ में छुरा घोंपने जैसा है, और उन्हें इसकी सजा भुगतनी होगी. हम अपने लोगों के जीवन और सुरक्षा के लिए लड़ रहे हैं और किसी भी मतभेद को दूर किया जाना चाहिए. पुतिन ने बहुत ही कड़े शब्दों में कहा कि, इस सशस्त्र विद्रोह पर हमारी प्रतिक्रिया कठोर होगी. निजी हितों के कारण देश के साथ विश्वासघात हुआ और हम अपने देश और अपने नागरिकों की रक्षा करेंगे.

इससे पहले खबर आई थी कि, रूस में गहराए इस संकट पर क्रैमलिन पूरी नजर बनाए हुए है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को वैगनर बॉस येवगेनी प्रिगोझिन के सशस्त्र तख्तापलट के प्रयास के बारे में नियमित रूप से जानकारी दी जा रही है. क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन को रक्षा मंत्रालय, आंतरिक मामलों के मंत्रालय और नेशनल गार्ड से लगातार इस मामले पर जानकारी मिल रही है. रूस की संसद ड्यूमा की सुरक्षा भी बढ़ाई गई है. वहीं, रूसी राष्ट्रपति पुतिन राष्ट्र को संबोधित करेंगे ऐसी भी जानकारी आई है.

मॉस्को के चारों ओर नाकेबंदी

इसे लेकर शनिवार सुबह ही सामने आया था कि वैगनर समूह के लड़ाके पहले ही नोवोचेर्कस्क के रास्ते में पहली चौकी पार कर चुके हैं. नोवोचेर्कस्क में रूसी सेना का मुख्यालय है. मॉस्को की सड़कों पर बख्तरबंद गाड़ियों की तादाद काफी ज्यादा बढ़ गई है. बताया जा रहा है कि रूसी स्पेशल फोर्सेज ने मॉस्को के चारों ओर नाकेबंदी कर दी है. रूसी सैन्य अधिकारी क्रेमलिन और रूस की संसद ड्यूमा को सुरक्षित करने की कोशिश में लग गए हैं.

रूस में आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन की घोषणा

सामने आया है कि रूस ने मॉस्को में ‘आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन’ की घोषणा की है. रूसी सेना अब बगावती वैगनर सैनिकों से निपटने की ओर कदम बढ़ा रही है. रक्षा मंत्रालय वैगनर सैनिकों से बात कर रहा है. उन्हें एक बार और समझाने की कोशिश की जा रही है कि वह जो कदम उठाने जा रहे हैं, वह देश के खिलाफ बगावत है और इसमें उन्हें धोखे से फंसाया गया है.

वैगनर सैनिकों से रक्षा मंत्रालय ने की बात

मॉस्को को घेर रहे वैगनर सैनिकों से रूसी रक्षा मंत्रालय ने बात की है. उन्हें यह बताने की कोशिश की जा रही है वह एक गंभीर आपराधिक कृत्य में धोखे से शामिल कर लि गए हैं. वैगनर सैनिकों से रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि, आपको धोखा दिया गया और इस तरह आपको आपराधिक साहसिक कार्य में घसीटा गया है. वैगनर प्रतिनिधियों और कानून प्रवर्तन सेवाओं से संपर्क करें. हम आपकी सुरक्षा की गारंटी देंगे.

फाइटर्स से कहा- आपको धोखा देकर फंसाया गया

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि, हम वैगनर आक्रमण इकाइयों के सेनानियों से अपील करते हैं. आपको प्रिगोझिन के आपराधिक कृत्य और सशस्त्र विद्रोह में भाग लेने के लिए धोखा दिया गया है. कई टुकड़ियों के आपके कई साथियों को पहले ही अपनी गलती का एहसास हो चुका है और वे अपने स्थायी ठिकानों पर सुरक्षित लौट सकने के लिए मदद मांग रहे हैं. हम पहले ही इन सभी सेनानियों और कमांडरों को ऐसी सहायता प्रदान कर चुके हैं. उन्होंने फाइटर्स से कहा है कि, अपना विवेक दिखाएं और जितनी जल्दी हो सके रूसी रक्षा मंत्रालय या कानून प्रवर्तन एजेंसियों के प्रतिनिधियों से संपर्क करें. हम सभी की सुरक्षा की गारंटी देते हैं.

वैगनर के कब्जे में रोस्तोव सेना मुख्यालय

वैगनर प्रमुख ने दावा किया है कि वह रोस्तोव सेना मुख्यालय के अंदर घुस चुके हैं और यहां से शहर के सैन्य स्थलों को नियंत्रित कर रहे हैं. वैगनर समूह के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने शनिवार को घोषणा की कि वह दक्षिणी रूस के रोस्तोव-ऑन-डॉन में सेना मुख्यालय के अंदर हैं. अपने इरादे के मुताबिक उनके लड़ाके एक हवाई अड्डे सहित शहर के सैन्य स्थलों पर नियंत्रण कर लिया है.

रूस में गहराए गृहयुद्ध के संकट के बीच राष्ट्रपति पुतिन ने राष्ट्र को संबोधित किया. पुतिन ने कहा कि, रूस अपने भविष्य के लिए कड़ा संघर्ष कर रहा है और इसके लिए उन सभी चीजों को छोड़ने की जरूरत है जो हमें कमजोर करती हैं. उन्होंने कहा कि रूसी राष्ट्र के भाग्य का फैसला अभी किया जा रहा है, हमें सभी ताकतों को एकजुट करने और किसी भी मतभेद को दूर करने की आवश्यकता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media