Kanpur में आग का तांडव, घर से लेकर शोरूम और गोदाम धधके, जानें पूरी खबर

News

ABC News: दीपावली की खुशियों के बीच कानपुर में देर रात से सुबह तक कई जगह आग लगने की घटनाएं सामने आयी हैं. कहीं पर आतिशबाजी तो कहीं पर शॉर्ट सर्किट से लगी आग ने ऐसा तांडव मचाया कि हर तरफ अफरातफरी का माहौल नजर आया. त्योहारी माहौल में आग के इस तांडव के बीच देर रात से दोपहर तक दमकल विभाग के अधिकारी और कर्मचारी हांफते हुए नजर आए. दमकल विभाग की मुस्तैदी की वजह से फिलहाल कहीं पर जनहानि की किसी तरह की खबर नहीं आयी. देर रात से दोपहर तक कानपुर मेें 27 स्थानों पर आग की घटनाएं सामने आयी हैं.

कर्रही में इलेक्ट्रॉनिक गोदाम में भीषण आग
आग की इन्हीं घटनाओं के बीच सोमवार सुबह साउथ सिटी के कर्रही संघर्षनगर में इलेक्ट्रॉनिक्स गोदाम में आग लग गई. आवासीय क्षेत्र में बने गोदाम में थोड़ी ही देर में आग विकराल हो गई, तो आसपास के लोगों में हड़कंप मच गया. इस पर मोहल्ले के लोग अपने घरों से बाहर निकल आए और आग बुझाने का प्रयास किया. इस बीच सूचना पाकर दमकल विभाग की गाड़ियां भी मौके पर पहुंच गई. दमकल कर्मियों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया.सीएफओ दीपक शर्मा ने बताया कि फजलगंज, किदवईनगर और मीरपुर फायर स्टेशन की सात गाड़ियों ने आग पर काबू पाया है, उन्होंने बताया कि गोदाम के पहले फ्लोर में पूरी तरह से आग लगी हुई थी. आग की वजह से लाखों का नुकसान हुआ है. पहली मंजिल में रखे फ्रिज, वॉशिंग मशीन से लेकर अन्य उत्पाद पूरी तरह से जल गए. आसपास के लोगों की मदद से गोदाम के कर्मचारियों ने बाकी उत्पादों को किसी तरह बचा लिया. इस बीच गोदाम में लगी आग ने फिर से सवाल उठा दिए हैं. आवासीय क्षेत्रों में चल रहे गोदामों को लेकर सीएफओ ने कहा कि आसपास के लोग अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए ऐसे लोगों के खिलाफ शिकायत करें.

स्वरूपनगर में भीषण आग में फंसे करीब 12 लोग
इसी तरह सोमवार दोपहर को स्वरूपनगर में भीषण आग लग गई. स्वरूपनगर में कानपुर विद्या मंदिर बालिका कॉलेज के बगल में लगी आग इतनी विकराल हो गई कि इसमें कई लोग फंस गए. बताया जा रहा है कि आग की घटना एक ब्यूटी पार्लर और फास्ट फूड की छत पर लगी है. लगातार भयावह होती जा रही आग को देखकर यहां रहने वाले लोगों में भी हड़कंप मच गया. आसपड़ोस के लोगों ने तुरंत इसकी जानकारी स्वरूपनगर पुलिस के साथ दमकल विभाग को दी. इस बीच कुछ साहसी लोगों ने यहां पर फंसे 10 से 12 लोगों को दमकल कर्मियों की मदद से सुरक्षित रेस्क्यू किया. दमकल विभाग ने काफी मशक्कत के बाद यहां पर लगी आग को किसी तरह काबू पाया. ​​बताया जा रहा है​ कि शॉर्ट सर्किट की वजह से यहां पर आग लगी है. आग से यहां पर बड़े नुकसान की बात कही जा रही है.


टायर शोरूम में लगी आग
दिवाली पर हुई आतिशबाजी की वजह से कल्याणपुर क्रॉसिंग के पास टायर शोरूम में भी आग लग गई. टायर में आग लगने की वजह से आग काफी विकराल हो गई. यहां भी तत्परता दिखाते हुए दमकल विभाग के कर्मचारी पहुंचे. दमकल की तीन गाड़ियों ने यहां पर लगी आग पर काबू पाया. नवीन मार्केट में आतिशबाजी की चिंगारी से एक पेड़ जल गया.

एसी और फ्रिज गोदाम में लगी आग
शास्त्रीनगर स्थित सिंधी कॉलोनी में एसी और फ्रिज के गोदाम में भीषण आग लग गई. यहां पर भी हालात काफी मुश्किल नजर आए. आग से गोदाम में रखे फ्रिज, एयरकंडीशनर समेत अन्य सामान जल गया. कुछ ही देर में सीएफओ दीपक शर्मा भी मौके पर पहुंचे. बताया गया कि समय रहते आग पर काबू पा लिया गया नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था. दमकल कर्मियों ने आग में फंसे चार खरगोशों को भी रेस्क्यू कर सुरक्षित निकाला. सीएफओ दीपक शर्मा ने बताया फजलगंज, किदवई नगर से चार दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पाया.

27 जगहों पर हुई आग की घटनाएं
दीपावली पर कानपुर में देर रात से दोपहर तक 27 जगहों पर आग की घटनाएं सामने आयी हैं. अग्निशमन विभाग की तरफ से बताया गया कि सभी स्थानों पर अग्निशमन कर्मियों और आपात यूनिट की मदद से तत्काल रेस्क्यू आपरेशन चलाने के साथ आग की घटनाओं पर काबू पाया गया. आग की वजह से कहीं भी जनहानि की बात सामने नहीं आयी है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media