कानपुर में:चौराहा सिस्टम खत्म करके वन-वे डायवर्जन सिस्टम पूरे शहर में होगा लागू

News

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी ) कानपुर ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार को देख दौरे पर आए डीजीपी ने तारीफ की थी. उन्होंने ट्रैफिक पुलिस द्वारा चौराहा खत्म किए जाने और डायवर्जन को बेहतर कदम बताया था. यूपी के अन्य शहरों में भी चौराहा खत्म किए जाने के मॉडल लागू किए जाने को कहा था. शहर में अब तक 15 ऐसे चौराहे हैं, जहां से चौराहा व्यवस्था खत्म करके डायवर्जन सिस्टम लागू किया गया. जिससे जाम से राहत मिली है. यातायात सुव्यवस्थित ढंग से चलने लगा है. अब लोगों को जाम से नहीं जूझना पड़ता है. कामयाब यातायात के इस मॉडल को जल्द ही शहर के अन्य चौराहों पर भी लागू किया जाएगा.

डीसीपी ट्रैफिक रवीना त्यागी ने जैसे ही यातायात व्यवस्था की कमान संभाली, उसके तुरंत बाद बदलाव दिखाई दिए. शहर में सबसे पहले ऐसे चौराहों को चिन्हित किया गया, जहां सबसे अधिक जाम लगता था. खासतौर से शाम के वक्त इन चौराहों पर जाम की स्थिति भयानक हो जाती थी. लोग घंटों जाम में फंस जाते हैं। शहर 15 चौराहों को खत्म कर वनवे और डायवर्जन की सुविधा ट्रैफिक पुलिस ने लागू की. पहले इन व्यवस्थाओं को अल्टरनेट सिस्टम में लागू किया गया. चौराहा खत्म करने के सिस्टम में जब जाम से निजात मिली, ट्रैफिक में किया गया प्रयोग सफल साबित हुआ, तो इस व्यवस्था को परमानेंट लागू कर दिया गया.

डीसीपी ट्रैफिक रवीना त्यागी ने बताया कि लगातार ट्रैफिक को दुरुस्त करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. प्रथम चरण के सफल प्रयोग के बाद जल्द ही शहर के ऐसे चौराहे, जिनमें रावतपुर, गोल चौराहा अन्य कई ऐसे चौराहे हैं जिन्हें चिन्हित किया गया है. इन चौराहों पर भी चौराहा सिस्टम खत्म करके डायवर्जन लागू किया जाएगा. अब तक शहर में घंटाघर, अफीम कोठी, कचहरी रोड, सिविल लाइन, चेतना चौराहा, गुमटी क्रॉसिंग चौराहा और टाटमिल चौराहा पर लगने वाले भयंकर जाम से लोगों को राहत मिली है.

ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार की वजह से व्यापारियों ने इसकी सराहना की है. हार्डवेयर मार्केट के व्यापारी नेता नवीन तुलसानी ने बताया कि पहले अफीम कोठी की तरफ से आने में कभी-कभी आधे घंटों तक जाम में फंसना पड़ता था लेकिन जब से अफीम कोठी चौराहे पर डायवर्जन सिस्टम लागू किया गया है. ऐसे में वहां कभी जाम की स्थिति पैदा नहीं होती है. डायवर्जन सिस्टम से केवल 2 से 3 मिनट घूम कर जाने में लोग वहां से आराम से निकल जाते हैं जबकि वहां पर रेलवे क्रॉसिंग भी मौजूद है.

 

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media