तुलसी पर जरूर चढ़ाएं ये 5 शुभ चीजें, मां लक्ष्मी हो जाएंगी प्रसन्न: तेजी से होगी बरकत, दौलत से भर देंगी तिजोरी

News

ABC NEWS: सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद पवित्र माना गया है. तुलसी के इस चमत्कारी पौधे को देवी लक्ष्मी के रूप में पूजा जाता है. मान्यता है कि यदि आप तुलसी के पौधे की नियमित पूजा करते हैं तो इससे भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं. इससे घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है, करियर में आ रही अड़चनें दूर हो जाती हैं, घर में हमेशा शांति बनी रहती है और कष्टों का नाश होता है. हालांकि, इन परेशानियों से बचना तभी संभव है, जब आप विधिपूर्वक तुलसी से जुड़े उपाय करते हैं. वैसे तो ये उपाय सबसे अधिक असरदार गुरुवार और शुक्रवार को होते हैं, लेकिन आप कुछ शुभ दिनों में भी कर सकते हैं. आइए उन्नाव के ज्योतिषाचार्य पं. ऋषिकांत मिश्र शास्त्री से जानते हैं घर में तेजी से बरकत लाने के लिए तुलसी से जुड़े कुछ उपाय-

घर की बरकत के लिए तुलसी पर चढ़ाएं 5 शुभ चीजें

घी का दीपक अर्पित करें: ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, शाम के समय तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाना जरूर चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से तुलसी माता प्रसन्न होती हैं. घर में मां लक्ष्मी का वास होता है धन प्राप्ति का आशीर्वाद मिलता है. साथ ही ग्रह भी दूर होते हैं.

सुहाग का सामान चढ़ाएं: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर महीने आने वाली दोनों एकादशी की तिथि पर तुलसी के पौधे पर सुहाग की चीजें जरूर चढ़ाना चाहिए. इनमें चूड़ी, बिंदी, लाल चुनरी, सिंदूर, कुमकुम इत्यादि चीजें शामिल होती हैं. माना जाता है कि, ऐसा करने से मां लक्ष्मी खुश होती हैं. साथ ही जातक की मनोकामनाएं भी पूर्ण करती हैं.

गन्ने का रस चढ़ाना शुभ: ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, हर पंचमी तिथि को तुलसी के पौधे पर जल के साथ-साथ गन्ने का रस भी जरूर चढ़ाना चाहिए. माना जाता है कि, इस उपाय को करने से घर में हमेशा धन और सुख-शांति बनी रहेगी. जीवन में खुशहाली आती है. साथ ही सभी तरह के कष्टों से मुक्ति मिलती है.

नियमित जल चढ़ाएं: जीवन को खुशहाल बनाने के लिए घर में तुलसी पूजा जरूर करना चाहिए. तुलसी की विधि-विधान से पूजा के बाद नियमित जल भी चढ़ाना चाहिए. माना जाता है कि, ऐसा करने से तुलसी का पौधा हर-भरा रहेगा, जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर आपके परिवार पर धन की वर्षा करेंगी.

कच्चा दूध चढ़ाएं: तुलसी के पौधे पर कच्चा दूध चढ़ाना बेहद शुभ माना जाता है. वैसे तो कच्चा दूध गुरुवार और शुक्रवार को ही चढ़ाना चाहिए. लेकिन एकादशी की तिथि को भी तुलसी के पौधे पर दूध चढ़ाना फलदायक होता है. ऐसा करने से जातक का दुर्भाग्य दूर होता है और जीवन में खुशहाली आती है. साथ ही तुलसी के पौधे को हमेशा कलावा से बांधकर रखना चाहिए.

प्रस्तुति: भूपेंद्र तिवारी

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media