ठंड से कांपा उत्तर भारत, इन राज्यों में तीन दिनों तक चलेगी शीतलहर

News

ABC NEWS: पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है. सुबह और शाम के समय घना कोहरा छाया है. वहीं, कुछ राज्यों में शीतलहर का भी प्रकोप बढ़ा है. उधर, दक्षिण के राज्यों में हल्की बारिश भी जारी है. पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और उत्तरी उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान 6-9 डिग्री सेल्सियस के बीच में रहा है. हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और नॉर्थवेस्ट यूपी में यह नॉर्मल से दो से तीन डिग्री सेल्सियस कम है. यानी कि इन राज्यों में जमकर ठंड पड़ना शुरू हो गई है.

मौसम विभाग ने बताया कि ईस्टसेंट्रल अरब सागर में डीप डिप्रेशन की स्थिति बनी है. केरल के कई इलाकों में बीते दिन बारिश भी हुई। मौसम विभाग ने अंडमान और निकोबार द्वीप में 15 और 16 दिसंबर को भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मछुआरों के लिए सलाह दी गई है कि 15 दिसंबर को साउथ अंडमान सी के तट पर नहीं जाएं. इसके अलावा, साउथवेस्ट बंगाल की खाड़ी में 16 दिसंबर तक नहीं जाने की सलाह मछुआरों को दी गई है.

तीन दिनों तक इन राज्यों में चलेगी शीतलहर

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि हिमाचल प्रदेश, पंजाब और उत्तरी राजस्थान के कई इलाकों में 16-18 दिसंबर, 2022 के दौरान तीन दिनों तक शीतलहर चलने वाली है. इसके अलावा, आगामी दिनों में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज होने वाली है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि नॉर्थवेस्ट इंडिया में अगले 24 घंटे के दौरान दो डिग्री सेल्सियस तक न्यूनतम तापमान कम हो जाएगा. चार से पांच दिनों तक मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिल सकती है. पूर्वी भारत की बात करें तो अगले दो दिनों में पारा दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरेगा और फिर उसके बाद कुछ दिनों तक स्थिर रहने के आसार हैं. गुजरात की बात करें तो अगले दो दिनों तक न्यूनतम तापमान में कोई कमी नहीं आने वाली और फिर उसके बाद पारा गिर सकता है.

कश्मीर में हाड़ कंपाने वाली सर्दी

केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के कश्मीर घाटी में शुष्क मौसम के बीच ठंड का प्रकोप जारी है जिससे लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार घाटी का पर्यटन स्थल पहलगाम सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 5.6 डग्रिी सेल्सियस दर्ज किया गया. ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 3.2 डग्रिी सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जहां बीती रात इस मौसम की सबसे ठंडी रात थी जब न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 3.4 डग्रिी सेल्सियस दर्ज किया गया. घाटी के प्रमुख पर्यटन स्थल गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 3.0 रिकॉर्ड किया गया, जहां बीती रात का तापमान शून्य से नीचे 4.0 डग्रिी सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था.

राजस्थान के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस

राजस्थान के फतेहपुर (सीकर) में बुधवार रात न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार बुधवार रात को न्यूनतम तापमान फतेहपुर में 1.4 डिग्री सेल्सियस, चुरू में 2.5 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 4.5 डिग्री सेल्सियस, संगरिया एवं करौली में 5.8 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 6.0 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, वहीं पिलानी में 6.5 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 8.4 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 9.0 डिग्री सेल्सियस तथा भीलवाड़ा में 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर में बीते 24 घंटे में अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 25.6 डिग्री और 10.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media