अयोध्या के राम मंदिर में स्थापित होगा ‘नर्मदेश्वर शिवलिंग’, जाने क्या है खासियत?

News

ABC News : ( ट्विंकल यादव ) मध्यप्रदेश में ओंकारेश्वर स्थित नर्मदा नदी से निकाली गई विशाल चट्टान से बनाये गये शिवलिंग को अयोध्या भेजा जाएगा. 18 अगस्त को शिवलिंग यात्रा प्रस्थान करेगी. और 23 अगस्त को इसे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को सौंपेंगे.

अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण कार्य प्रगति पर है. देश के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु अपनी स्वेच्छानुसार योगदान दे रहे हैं. इसी फेहरिस्त में मध्यप्रदेश के खंडवा की पवित्र तीर्थ नगरी ओंकारेश्वर में नर्मदा नदी से विशाल चट्टान को निकालकर 4 फीट ऊंचा एक शिवलिंग बनाया गया है. नर्मदा के विशाल चट्टान से बने इस विशाल शिवलिंग को अयोध्या में रामलला मंदिर परिसर के शिव मंदिर में स्थापित किया जाएगा. रिपोर्ट्स की मानें, तो मध्यप्रदेश से इस शिवलिंग को ले जाने के लिए एक विशेष तरह के रथ का निर्माण किया गया है और इसी रथ के सहारे यह यात्रा 23 अगस्त को अयोध्या पहुंचेगी. जानकारी के मुताबिक नर्मदेश्वर शिवलिंग की यात्रा के आयोजन में मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी ओंकारेश्वर में उपस्थित होंगी. वहीं 23 अगस्त को अयोध्या में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को नर्मदेश्वर शिवलिंग सौंपेंगे.

क्या है नर्मदेश्वर शिवलिंग?
यह कुछ प्रसिद्ध शिवलिंगो में से एक है. इस शिवलिंग को ‘बाणलिंग’ शिवलिंग के नाम से भी जाना जाता है. इस शिवलिंग के नाम के पीछे यह कारण बताया है की यह नर्मदा नदी के किनारे पाया जाता है. जिसके चलते ही इसका नाम नर्मदेश्वर शिवलिंग पड़ गया. धार्मिक ग्रंथों और पौराणिक कथाओं के अनुसार मां नर्मदा को यह वरदान प्राप्त हैकि इनकी नदी का किसी भी प्रकार का पत्थर शिवलिंग के रूप में ही विश्वभर में पूजा जाएगा. यहीं कारण है की नर्मदा नदी का हर पत्थर नर्मदेश्वर शिवलिंग के रूप में ही माना जाता है.

18 अगस्त को शिवलिंग होगा प्रस्थान
ओंकारेश्वर स्थित श्री श्री 1008 श्री नर्मदानंद बापजी महाराज के श्री श्री नजर निहाल आश्रम से 18 अगस्त को नर्मदेश्वर शिवलिंग लेकर यात्रा अयोध्या के लिए प्रस्थान करेगी. यह शिवलिंग श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में स्थापित किया जाएगा.

23 अगस्त को अयोध्या पहुंचेगी रथ यात्रा
नर्मदा के विशाल चट्टान से बने इस विशाल शिवलिंग को अयोध्या में रामलला मंदिर परिसर के शिव मंदिर में स्थापित किया जाएगा. रिपोर्ट्स की मानें, तो मध्यप्रदेश से इस शिवलिंग को ले जाने के लिए एक विशेष तरह के रथ का निर्माण किया गया है और इसी रथ के सहारे यह यात्रा 23 अगस्त को अयोध्या पहुंचेगी.

 

अयोध्या के राम मंदिर परिसर में एक आयताकार परकोटा भी बनाया जा रहा है, जो चौदह फीट चौड़ा होगा. इस परकोटे में छह अलग-अलग मंदिर बनाये जा रहे हैं, जिसमें एक शिव मंदिर होगा. इसी शिव मंदिर में ओंकारेश्ववर से ले जाये जा रहे नर्मदेश्वर शिवलिंग की स्थापना की जाएगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media