यूपी में मॉनसून फिर हो रहा एक्टिव, जानें आने वाले 4 दिन मौसम के लिहाज से कैसे रहेंगे

News

ABC NEWS: UP में एक बार फिर से मॉनसूम एक्टिव हो रहा है. हालांकि मौसम विभाग ने आने वाले 72 घंटे में झमाझम बारिश का अलर्ट किया है. विभाग ने आज यानी शुक्रवार 28 जुलाई के लिए अनुमान जताया है कि पश्चिमी यूपी में करीब-करीब हर एक जगह पर और पूर्वी यूपी की कई जगहों पर बारिश हो सकती है या फिर गरज-चमक के साथ बारिश पड़ सकती है.

वाराणसी में गंगा उफान पर 
वाराणसी में गंगा उफान पर है, वहीं दूसरी ओर गुरुवार के दिन शहर के लोगों को उमस का सामना करना पड़ा. भरपूर बारिश के भी आसार फिलहाल यहां पर नहीं दिखते हैंय मौसम विभाग की माने तो अच्छी मानसूनी बारिश फिलहाल तीन-चार दिन तो दूर हैं. ऐसा मानसूनी द्रोणिका की स्थिति में आ रहे चेंज के कारण है. 28 जुलाई तक अच्छी बारिश के लिए शहर के लोगों को इंतजार करना पड़े. मौसम वैज्ञानिकों की माने को आने वाले सप्ताह यह ठीक जगह पर पहुंच जाए.

प्रदेश के 26 जिलों में गरज सकते हैं बादल
28 जुलाई से कई जिलों में मौसम में बदलाव की संभावना है. ये जिले हैं—
बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी
फतेहपुर, प्रतापगढ़, फर्रुखाबाद
कन्नौज, कानपुर देहात
कानपुर नगर, उन्नाव
रायबरेली, अमेठी, सहारनपुर
मुजफ्फरनगर, मेरठ, हापुर
कासगंज, एटा, मैनपुरी
बिजनौर, अमरोहा, संभल
बदायूं, जालौन
हमीरपुर और आसपास के क्षेत्र

लखनऊ में बारिश का दौर 
मौसम विभाग की माने को 28 जुलाई यानी आज से राजधानी लखनऊ में भी बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है. वहीं जिन जिलों में आकाशीय बिजली गिरने के आसार हैं वो है—
प्रयागराज, सोनभद्र
मीरजापुर, चंदौली
वाराणसी, संत रविदास नगर
जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़
हरदोई, लखनऊ, बाराबंकी
सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर
आगरा, फिरोजाबाद, इटावा
औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा
झांसी, ललितपुर और आसपास के क्षेत्र

सूखे का डर 
उत्तर प्रदेश के मध्य और पूर्वी अंचल की बात करें तो सूखे की काली छाया इस ओर के इलाकों में पांव पसार रही है. मौसम विभाग के दीर्घकालिक पूर्वानुमान को देखें तो पूर्वी उत्तर प्रदेश में इस बार कम बारिश होने की संभावना है. प्रदेश के 41 जिलों में तो जून से अब तक सामान्य बारिश भी नसीब नहीं हुई. सूखे की आशंका पैदा होते देख कृषि, सिंचाई महकमों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media