मोहम्मद शमी आईपीएल 2024 से बाहर, गुजरात टाइटन्स को लगा तगड़ा झटका

News

ABC NEWS: आईपीएल 2024 शुरू होने से पहले एक बड़ा अपडेट सामने आया है. भारत के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी आईपीएल से बाहर हो गए हैं. उनके बाएं टखने में चोट लगी हुई है. शमी को इसके लिए ब्रिटेन में सर्जरी की आवश्यकता होगी. समाचार एजेंसी पीटीआई को बीसीसीआई सूत्र ने इस बात की जानकारी दी है.

33 साल के शमी इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं हैं, उन्होंने आखिरी बार नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में भारत के लिए खेला था.

बीसीसीआई से जुड़े सूत्र ने पीटीआई को बताया- शमी जनवरी के आखिरी सप्ताह में एंकल (टखने) का स्पेशल इंजेक्शन लेने के लिए लंदन गए थे, वहां उन्हें बताया गया था कि तीन सप्ताह के बाद, वो हल्की दौड़ शुरू कर सकते हैं और उसके बाद इस इंजेक्शन को ले सकते हैं.

बीसीसीआई के इस वर‍िष्ठ सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि पर यह इंजेक्शन काम नहीं कर रहा है और अब एकमात्र विकल्प सर्जरी है.  ऐसे में शमी जल्द ही सर्जरी के लिए ब्रिटेन रवाना होंगे, ऐसे में शमी के आईपीएल के इस सीजन में खेलने का सवाल ही नहीं उठता है. ऐसे में यह शुभमन ग‍िल की गुजरात टाइटन्स टीम के लिए तगड़ा झटका है.

दर्द होने के बावजूद शमी वर्ल्ड कप में खेले 

शमी ने वर्ल्ड कप के 7 मैचों में 24 विकेट लेकर भारत के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया, वो दर्द के बावजूद इस टूर्नामेंट में खेले थे. उन्हें बॉल‍िंग करते हुए अपनी लैंडिंग में समस्या हो रही थी, लेकिन उन्होंने इसका असर अपने प्रदर्शन पर नहीं पड़ने दिया. हाल ही में शमी को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. शमी ने अपने एक दशक से अध‍िक लंबे करियर में 229 टेस्ट, 195 वनडे और 24 टी20 विकेट झटके हैं.

शमी टी20 वर्ल्ड कप 2024 भी नहीं खेल पाएंगे 

चूंकि मोहम्मद शमी आईपीएल से बाहर हो चुके हैं, ऐसे में इस बात की बहुत कम संभावना है कि वो बांग्लादेश और न्यूजीलैंड (अक्टूबर-नवंबर) के खिलाफ घरेलू मैदान पर भारत के टेस्ट मैचों से पहले वापसी कर पाएंगे. ऐसे में संभवत: शमी अब सीधे सीधे ऑस्ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ मार्की अवे सीरीज में खेलते हुए दिख सकते हैं. शमी की सर्जरी होने का मतलब है कि वो अब टी20 वर्ल्ड कप में भी नहीं खेल पाएंगे.

नवंबर से बाहर हैं शमी, NCA के रिहैब प्रोग्राम पर उठे सवाल 

रिपोर्ट के मुताबिक- मोहम्मद शमी के आईपीएल से बाहर होने के बाद नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) के रिहैबिल‍िटेशन मैनेजमेंट प्रोगाम पर सवाल उठ रहे हैं, क्योंकि NCA ने इस मामले में जो रूढ़‍िवादी सोच दिखाई, वो शमी के काम नहीं आई.

सूत्र ने कहा- शमी की सीधे सर्जरी होनी चाहिए थी. यह एनसीए का फैसला होना चाहिए था, सिर्फ दो महीने के आराम और इंजेक्शन से कुछ नहीं हुआ है. शमी टीम इंडिया के लिए अनमोल हैं, उनकी ऑस्ट्रेल‍िया दौरे में जरूरत होगी.

मोहम्मद शमी का शानदार रहा है आईपीएल में प्रदर्शन 
मोहम्मद शमी ने आईपीएल 2023 में भी दमदार प्रदर्शन किया. शमी ने कुल 17 मैचों में 18.64 के एवरेज से सर्वाधिक 28 विकेट अपने नाम किए थे. मोहम्मद शमी का आईपीएल करियर काफी शानदार रहा है. शमी ने अब तक 110 आईपीएल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 26.87 के एवरेज और 8.44 की इकोनॉमी रेट से 127 विकेट चटकाए हैं. शमी ने दो मौकों पर पारी में चार विकेट लिए हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media