मंत्री राकेश सचान के नाम पर 72 सरकारी प्लाट, खुलासा होते ही कहा- वापस करेंगे

News

ABC NEWS: UP के एमएसएमई मंत्री राकेश सचान के नाम से लघु औद्योगिक क्षेत्र के 72 भूखंड आवंटित हैं, जिनमें अभी तक एक भी औद्योगिक इकाई नहीं लगाई गई है. विभाग के मंत्री होने के कारण विभागीय अधिकारी उनके खिलाफ कोई कार्यवाही करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं. जब मामला सुर्खियों में आया तो अब मंत्री राकेश सचान खुद ही भूखंड वापस करने की बात कर रहे हैं.

सभी भूखंड का आवंटन सपा पार्टी से फतेहपुर जिले के सांसद रहते हुए राकेश सचान ने साल 2012 में कराए गए. राकेश सचान ने 72 भूखंड अपने नाम कराया था, जिसमें अभिनव शिक्षा संस्थान व सीमा शिक्षा संस्थान के नाम औद्योगिक आस्थान सुधवापुर में 40 और औद्योगिक आस्थान चकहाता में 32 भूखंड की भूमि का आवंटन किया गया था. इन दोनों संस्थानों के प्रबंधक राकेश सचान ही है और सबसे बड़ी बात यह है कि आवंटन के बाद सभी भूखंड खाली हैं.

आपको बता दें कि जिले में उद्यमी अपना उद्योग लगाना चाहते हैं लेकिन उन्हें जमीन नहीं मिल रही है. ऐसे में फतेहपुर जिले का औद्योगिक विकास प्रभावित हो रहा है. इसके लिए लघु उद्योग भारती के जिला अध्यक्ष सत्येंद्र सिंह ने उद्योग आयुक्त एवं निदेशक को मामले में पत्र लिख कर औद्योगिक रोजगार को गति देने के लिए मामले से अवगत कराया है.

फतेहपुर जिले में यूपीएसआईडीसी के 8 क्षेत्रों में 367 भूखंड हैं और 102 इकाइयां हैं, जिनमें 31 इकाइयां सक्रिय हैं और 71 इकाइयां निष्क्रिय हैं. ऐसे में बहुत से प्लाट ऐसे हैं जहां एक भी इकाई नहीं लगी है और आवंटियों ने जमीन पर कब्जा कर रखा है. कई वर्ष बीतने के बावजूद भी न तो वह खुद इकाई लगा रहे हैं और न ही विभाग को भूखंड लौटा रहे हैं.

ऐसे आवंटियों के साथ उद्योग विभाग के अधिकारी सहयोग कर रहा है इसीलिए आज तक ऐसे पूरे आवंटियों के खिलाफ कोई एक्शन भी नहीं लिया जा रहा है. नए उद्यमी जमीन और भूखंड न मिलने पर उद्योग नहीं लगा पा रहे हैं. वहीं इस मामले में लघु उद्योग भारती के जिलाध्यक्ष सतेंद्र सिंह ने उद्योग आयुक्त एवं निदेशक को पत्र लिख कर पूरे घटना क्रम से अवगत कराया है.

सतेंद्र सिंह ने बताया कि फतेहपुर जिले के बिंदकी स्थित चौडगरा औद्योगिक क्षेत्र में 51 भूखंड हैं और सभी आवंटित हैं, 31 इकाइयां हैं, जिनमें 16 कार्यरत हैं और 15 बंद हैं, वहीं मिनी औद्योगिक क्षेत्र जगत सरांय के 46 भूखंड में 45 आवंटित हैं और 16 इकाइयां तो हैं लेकिन 14 बंद हैं केवल दो चल रहीं हैं, त्रिलोकीपुर के 41 भूखंड में 25 इकाइयां हैं जिनमें पांच सक्रिय और 20 निष्क्रिय हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media