अयोध्या में निर्माण के बाद कुछ ऐसा दिखेगा भगवान रामलला का मंदिर, देखें नई तस्वीरें

News

ABC News: रामनगरी अयोध्या में भगवान रामलला के मंदिर का निर्माण तेजी के साथ हो रहा है. मंदिर निर्माण के लिए वैज्ञानिक पद्धति का इस्तेमाल किया जा रहा है. मंदिर की हर एक चीज बेहद खास और भव्यता से सुशोभित है. रामलला के मंदिर में लगने वाला विजय पताका भी 10 से 15 कुंटल वजन के स्तंभ पर लगाया जाएगा. जमीन से 161 फीट ऊंचे शिखर पर विजय पताका लगाई जाएगी. इसके अलावा हवा से मंदिर या विजय पताका को कोई नुकसान न हो इसको लेकर वैज्ञानिक पद्धति का इस्तेमाल किया जाएगा. जब राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा तो कैसा दिखेगा, ट्रस्ट की तरफ एनीमेशन इमेज साझा की गई है.

अयोध्या. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय अयोध्या में मंदिर निर्माण की जानकारियां और तस्वीरें लगातार साझा करते रहते हैं. शनिवार को भी चंपत राय ने राम मंदिर की एनीमेशन वाली तस्वीरें साझा की. इन तस्वीरों से यह अंदाजा लगाया ला सकता है कि जब 2023 के अंत तक मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा तो कितना भव्य और आकर्षक होगा. रामनगरी अयोध्या में भगवान रामलला के मंदिर का निर्माण तेजी के साथ हो रहा है. मंदिर निर्माण के लिए वैज्ञानिक पद्धति का इस्तेमाल किया जा रहा है. मंदिर की हर एक चीज बेहद खास और भव्यता से सुशोभित है. रामलला के मंदिर में लगने वाला विजय पताका भी 10 से 15 कुंटल वजन के स्तंभ पर लगाया जाएगा. जमीन से 161 फीट ऊंचे शिखर पर विजय पताका लगाई जाएगी. इसके अलावा हवा से मंदिर या विजय पताका को कोई नुकसान न हो इसको लेकर वैज्ञानिक पद्धति का इस्तेमाल किया जाएगा. जब राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा तो कैसा दिखेगा, ट्रस्ट की तरफ एनीमेशन इमेज साझा की गई है.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मानें तो विजय पताका को लेकर मंदिर निर्माण में लगे हुए आर्किटेक्चर ने एक रूपरेखा तैयार की है. मंदिर के मुख्य शिखर से पूरब दिशा में आगे तीन मंडप और होंगे, यानी कि 3 छोटे शिखर जिसमें मुख्य रुप से गुण मंडप, रंग मंडप और नृत्य मंडप होंगे. इसके अलावा मंदिर में पूरब दिशा पर ही सिंहद्वार होगा. गुण मंडप के बगल दाहिने और बाएं तरफ दो मंडप और बनाए जाएंगे. कुल मिलाकर 5 शिखर मंदिर में होंगे. रामलला के मंदिर में 392 खंबे होंगे, जिसमें एक खंबे के ऊंचाई औसतन 20 फुट रखी गई है. श्री राम जन्मभूमि क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने कहा कि मंदिर निर्माण में कोई भी संख्या पूर्णांक नहीं रखी गई है.

मंदिर का शिखर 161 फीट ऊंचा रखा गया है. मंदिर निर्माण में लगे आर्किटेक्ट की 16 पीढ़ियां मंदिर निर्माण के कार्य से जुड़ी हैं, जिन्हें मंदिर घराना भी कहा जाता है, ऐसे में विशेषज्ञों की निगरानी में मंदिर निर्माण किया जा रहा है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि भगवान राम की मंदिर निर्माण में पत्थर लगाने का कार्य रात 11:00 बजे तक चलता है. पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था है. चंपत राय ने कहा कि मंदिर में कुल पांच मंडप होंगे. उसके बाद सिंह द्वार यानी प्रवेश द्वार होगा. मंदिर की संरचना ऐसी है कि 392 खंभे होंगे, जिनकी औसतन ऊंचाई 20 फिट होगी. चंपत राय ने कहा कि इस मंदिर की रचना में कोई भी चीज पूर्णांक नहीं है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media