खड़गे को बनाया जाए पीएम पद का चेहरा: ममता बनर्जी ने आगे बढ़ाया नाम, केजरीवाल का भी समर्थन

News

ABC NEWS: इंडिया गठबंधन की बहुप्रतीक्षित बैठक आखिरकार नई दिल्ली में खत्म हो गई है. बताया जा रहा था कि इस बैठक में सीट शेयरिंग और 2024 के लिए प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी पर चर्चा होगी. सूत्रों का कहना है कि टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने इंडिया गठबंधन की ओर से प्रधानमंत्री पद के लिए एक नाम का सुझाव भी दिया है. वह नाम है कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का। AAP चीफ अरविंद केजरीवाल ने भी इसका समर्थन किया है. बता दें कि इससे पहले चर्चा यह भी थी कि ममता बनर्जी खुद को ही विपक्षी गठबंधन के पीएम फेस के लिए प्रस्तावित कर सकती हैं.

इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि चौथी मीटिंग में 28 पार्टी के नेता शामिल हुए. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में कई सीनियर नेता मंच पर मौजूद रहे. इनमें कांग्रेस प्रमुख खड़गे, राहुल गांधी, सीताराम येचुरी, फारुख अब्दुल्लाह, प्रेमाचंद्रन, टीआर बाबू, डी राजा, और महुआ मांझी थे.

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि INDIA की चौथी बैठक में 28 पार्टियों ने हिस्सा लिया. उन्होंने अपनी पार्टी की लाइनें प्रस्तावित कीं. 2-3 घंटे तक हमने विचार-विमर्श किया और रणनीति पर सहमति व्यक्त की. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि 149 सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर चर्चा हुई और हमने इसकी निंदा की है और एक प्रस्ताव पारित किया है कि यह अलोकतांत्रिक है.

‘पीएम या गृह मंत्री संसद में आएं’
खड़गे ने कहा कि हम बस गृह मंत्री या प्रधानमंत्री से सदन में आने और संसद उल्लंघन के बारे में विस्तार से बोलने के लिए कह रहे हैं. लेकिन वे इस पर सहमत नहीं हुए. हम शुरू से ही कह रहे हैं कि गृह मंत्री या प्रधानमंत्री को बयान देना चाहिए, लेकिन वे नहीं माने. क्यों वे दूसरे कार्यक्रमों में व्यस्त रहे, लेकिन संसद नहीं आये. खड़गे ने कहा कि संसद चलने के दौरान वे अहमदाबाद भवन उद्घाटन आदि में जा सकते हैं. देश में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है. वे रैलियों को संबोधित कर रहे हैं, लेकिन संसद में नहीं बोल रहे हैं. वे लोकतंत्र की हत्या कर रहे हैं, उन्होंने 151 सांसदों को निलंबित कर दिया है.

‘पीएम वाराणसी घूम रहे हैं…’
कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि हमने कोई गलत मुद्दा नहीं उठाया. वे सदन में कैसे घुसे, उन्हें कौन लाया, उन्होंने अपना मुद्दा लोकसभा में उठाया. सदन चलने के दौरान पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में घूम रहे हैं.

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि भाजपा सरकार जो सदन चला रही है, उसकी निंदा की गई है. हमने इसके खिलाफ प्रस्ताव पारित किया. अगर हमें लोकतंत्र को बचाना है तो हमें मिलकर यह लड़ाई लड़नी होगी. इतिहास में पहली बार हमने सदन में मुद्दा उठाया, वह गलत नहीं था.

कौन होगा विपक्ष का पीएम उम्मीदवार?
खड़गे ने कहा कि पीएम कौन होगा इसका फैसला हम जीतने के बाद करेंगे. हमारा पहला काम है चुनाव जीतना, इसके बाद हम तय करेंगे. हमें पहले जीतने पर ध्यान देना चाहिए, सांसद मिलने के बाद ही हम पीएम के बारे में फैसला कर सकते हैं.

राज्य स्तर पर होगी सीट शेयरिंग
बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि INDIA गठबंधनों के बीच सीट शेयरिंग राज्य स्तर पर होगी. अगर कहीं ये फॉर्मूला काम नहीं करता है, तो हम सभी इस मामले पर मिलकर फैसला लेंगे. खड़गे ने कहा कि दिल्ली और पंजाब का मसला कैसे सुलझाया जाए, इस पर बाद में विचार किया जाएगा. दिल्ली, पंजाब जैसे जटिल राज्यों को बाद के चरण में लिया जाएगा.

इस बैठक में TMC ने INDIA गठबंधन की पार्टियों से एकसाथ मिलकर सभी सीटों के बंटवारे पर बातचीत को पूरा करने के लिए 31 दिसंबर 2023 की समय सीमा तय की है.

30 जनवरी से शुरू होगा कैंपेन
आपको बता दें कि संयुक्त विपक्षी गठबंधन INDIA 30 जनवरी से 2024 आम चुनाव के लिए संयुक्त कैंपेन शुरू करेगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media