Kanpur: एक बार फिर बदलेगा मौसम, बदलाव से बढ़ेगा ठंड, पश्चिमी विक्षोभ दिखाएगा असर

News

ABC News: बारिश एक बार फिर लोगों को सताएगी. वेस्टर्न डिस्टरवेंस की वजह से पश्चिमी हिमालय पर बर्फबारी की आशंका है. इससे 18 अक्टूबर से मौसम में एक बार फिर बदलाव होगा. पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी होगी. इसका असर मैदानी इलाकों में भी पड़ेगा और छिटपुट बारिश हो सकती है. साथ ही ठंड भी बढ़ेगी.

सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डॉ. SN सुनील पांडेय ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टरवेंस) केवल अक्टूबर और फरवरी के बीच पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करते हैं. हालांकि, वेस्टर्न डिस्टरवेंस पूरे साल चलते हैं लेकिन गर्मी के महीनों में ये ऊपरी ऊंचाई पर रहते हैं. पश्चिमी हिमालय पर सर्दियों की बारिश और बर्फबारी आमतौर पर वेस्टर्न डिस्टरवेंस के प्रभाव से होती है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी और उत्तरी राजस्थान में भी सर्दियों के महीनों में बारिश होती है. डॉ. सुनील ने बताया कि अब पहला एक्टिव वेस्टर्न डिस्टरवेंस 18 अक्टूबर की रात तक पश्चिमी हिमालय के पास पहुंचने की उम्मीद है. 19 और 20 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी की संभावना है. इन राज्यों के निचले जिलों में इस अवधि के दौरान छिटपुट बारिश हो सकती है. बारिश और बर्फबारी की गति अधिक नहीं होगी. न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि होने की संभावना है. हालांकि दिन के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है. अब वेस्टर्न डिस्टरवेंस की तीव्रता और फ्रीक्वेंसी धीरे-धीरे बढ़ेगी. दिसंबर और जनवरी के महीने में इसके पीक पर होने की संभावना है. इसका असर कानपुर सहित पूरे यूपी-बिहार तक पड़ेगा. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान 31.5 और न्यूनतम 19.4 डिग्री सेल्स्यिस रहा. आने वाले हफ्ते में आसमान साफ रहने के आसार हैं. मध्य भारत के शेष हिस्सों, महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों एवं पूर्वी भारत से जल्द ही मॉनसून की वापसी के लिए स्थितियां बन रही हैं. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है. यह समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर तक फैला है. कर्नाटक तट के पास पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक च्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. 18 अक्टूबर को उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित होने की उम्मीद है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों में एक निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो सकता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media