Kanpur: कपड़ा बाजार में ईद को लेकर थी तैयारी, सबकुछ हुआ स्वाहा, जानें अब कैसे है हालात

News

ABC News: कानपुर में बांसमंडी इलाके में स्थित रेडीमेड गारमेंट के चार शापिंग कंपलेक्सों में भड़की आग अब तक की सबसे बड़ी आग कही जा रही है. इस आग से करोड़ों का नुकसान होने की आशंका है. फिलहाल नुकसान का पुष्ट आंकड़ा अभी तक सामने नहीं आया है लेकिन जिस तरह से यह आग भड़की, इसमें यहां के व्यापारियों के सारे अरमान स्वाहा हो गए. होली के बाद यहां पर ईद को लेकर तैयारी की गई थी, इसी वजह से यहां पर ज्यादा माल भरा गया था. कई व्यापारियों की आंखों से तो आंसू तक रूकने का नाम नहीं ले रहे हैं.

बांसमंडी स्थित रेडीमेड गारमेंट के चार शापिंग कंपलेक्सों में गुरुवार देर रात भीषण आग लग गई. हमराज कंपलेक्स के बगल में स्थित चार मंजिला एआर टावर में सबसे पहले आग भड़की और देखते ही देखते आग हमराज कंपलेक्स, मसूद कंपलेक्स और नसीम टावर में भी फैल गई. इन चोरों शापिंग कंपलेक्स की सैकड़ों दुकानें आग से प्रभावित हुई हैं. जिसमें करोड़ों का नुकसान हुआ है. सुबह ग्यारह बजे तक आग बुझाने का काम चल रहा था. आसपड़ोस के जिलों की 55 से ज्यादा दमकल गाड़ियों के अलावा सेना को भी आग पर काबू पाने के लिए उतारा गया है.

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक गुरुवार देर रात करीब दो बजे चार मंजिला एआर टावर की पहली मंजिल पर आग लगी देखी गई. इससे पहले कि कुछ किया जाता, रात चल रही तेज हवा की वजह से टावर के चारों मंजिल पर आग फैल गई. इसके बाद आग ने पड़ोस के हमराज कंपलेक्स, मसूद कंपलेक्स और नसीम टावर को भी चपेट में ले लिया. आग की लपटें उठती देख कर राहगीरों ने पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना दी. मौके पर अनवरगंज पुलिस के साथ मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा व लाटूश रोड मीरपुर फजलगंज और जाजमऊ आदि फायर स्टेशनों से करीब छह गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू किया. जैसे जैसे आग विकराल होती गई, आग बुझाने के इंतजाम भी पुलिस को बढ़ाने पड़े.

अग्निकांड की सूचना मिलते ही प्रभावित दुकानदार मौके पर पहुंचे. साथ ही भीड़ भी बढ़ी. आग बुझाने के इंतजाम इसकी वजह से प्रभावित हुए, जिसके बाद क्षेत्र को सील कर दिया गया. केवल दुकानदारों को ही अंदर जाने दिया जा रहा है. सुबह तक दुकानदारों ने प्रभावित क्षेत्रों से अपना माल बारह निकालना शुरू कर दिया था. अग्निकांड में कितना नुकसान हुआ है, इसका अंदाजा लगाना अभी मुश्किल है.

गारमेंट का हब है यह इलाका
बांसमंडी का यह इलाका शहर का गारमेंट हब कहा जाता है. पिछले कई वर्षों में यहां पर गारमेंट की दुकानों में तेजी से वृद्धि दर्ज की गई थी. ईद की तैयारियों के मद्देनजर यहां पर माल लाकर रखा गया था. ईद की तैयारियों के चलते दुकानें में आम दिनों की अपेक्षा दोगुना माल लगा हुआ था. इसी वजह से नुकसान भी काफी हुआ है.

हाइड्रोलिक गाड़ी बनी वरदान
आग को नियंत्रित करने में लखनऊ से आयी हाइड्रोलिक गाड़ी वरदान बनी. कॉम्प्लेक्स की ऊपरी मंजिल पर भड़की आग को जब हाइड्रोलिक गाड़ी से नियंत्रित किया जाने लगा, तब कुछ जाकर आग काबू में आने लगी. इस आग में पुलिस से लेकर फायर अफसर और प्रशासनिक अफसर भी हाइड्रोलिक गाड़ी की भूमिका को बड़ा बता रहे हैं. हालांकि, इसी को लेकर सवाल भी खड़े हो रहे हैं क्योंकि कानपुर में आई हाइड्रोलिक गाड़ी काफी वर्षों से खराब पड़ी है.


ड्रोन से किया गया सर्च ऑपरेशन
आग पर काबू पाने के बाद दोपहर को यहां पर ड्रोन से सर्च ऑपरेशन चलाया गया. यहां पर एक साथ कई ड्रोन उड़ाकर सर्वे किया गया. काफी देर तक यहां पर ड्रोन उड़ाकर जांच की जाती रही. बताया जा रहा है कि आग से करीब 1500 दुकानों पर असर पड़ा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media