Kanpur: टेककृति ओपेन स्कूल चैंपियनशिप में दिखाएं बौद्धिक क्षमता, मिलेगा ISRO की यात्रा का मौका

News

ABC News: आइआइटी की स्टूडेंट कम्युनिटी की तरफ से आयोजित होने वाले ‘टेककृति’ में इस बार ओपेन स्कूल चैंपियनशिप रखी गई है. टेककृति ओपेन स्कूल चैंपियनशिप में न केवल स्टूडेंट्स की मानसिक योग्यता और तर्कशक्ति का आंकलन होगा बल्कि रचनात्मक प्रश्नों के जरिए उन्हें एक नया अनुभव प्रदान होगा.

इस बारे में जानकारी देते हुए स्टूडेंट कम्युनिटी के हरिओम वैद्या और प्रवीण कुमार स्वामी ने बताया कि टेककृति ओपेन स्कूल चैंपियनशिप दो चरणों में आयोजित होगी. इसमें प्रतिस्पर्धियों को तीन पूल में बांटा जाएगा. क्लास 6-8 के विद्यार्थियों के लिए पूल-A, 9-10 कक्षा के विद्यार्थियों के लिए Pool-B और 11-12 कक्षा के विद्यार्थियों लिये Pool-C. मुख्य दौर में 60 मिनट की लिखित परीक्षा होगी जिसमें मानसिक योग्यता, तर्क पर आधारित प्रश्न होंगे. यह परीक्षा 30 दिसम्बर को आयोजित होगी. इस दौरान हर पूल से मुख्य 100 विद्यार्थियों को दूसरे चरण के लिए आईआईटी कानपुर में आमंत्रित किया जायेगा. दूसरे चरण में विद्यार्थियों की संज्ञानात्मक एवं विश्लेषणात्मक क्षमताओं का आंकलन किया जाएगा. साथ ही में उनके लिए प्रदर्शनी, वर्कशॉप भी आयोजित किए जायेंगे. जिसकी तारीख 22 जनवरी तय की गई है. उन्होंने बताया कि हर पूल से प्रथम स्थान को इसरो (ISRO) की यात्रा का अवसर प्रदान किया जाएगा. विजेताओं को 2 लाख तक के इनाम दिए जाएंगे. सिटी टॉपर को स्वर्ण पदक से पुरस्कृत किया. द्वितीय चरण में पहुंचने वाले सभी प्रतिस्पर्धियों को टेककृति की टी शर्ट दी जाएगी. सारे प्रतिभागियों को इ-प्रमाणपत्र भी दिए जायेंगे जो उनके भविष्य के लिए काफी कारगर साबित होगा. प्रतियोगिता में भाग लेने वाली जिस स्कूल के सबसे ज़्यादा प्रतिभागी होंगे उनको और जोन की बेस्ट स्कूल को टेककृति, आईआईटी कानपुर परिवार से जुड़ने के लिए प्रमाणपत्र दिया जाएगा. एबीसी न्यूज इस आयोजन का मीडिया पार्टनर होगा.इस प्रतियोगिता से जुड़ी सभी जानकारी और पंजीकरण के लिए tosc.techkriti.org पर जाएं.


(रिपोर्ट: सुनील तिवारी)

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media